बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर बासु चटर्जी, 93 साल की उम्र में हुआ निधन

  नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर बासु चटर्जी, 93 साल की उम्र में हुआ निधन

Mumbai : दिग्गज फिल्ममेकर और स्क्रीपराइटर बासु चटर्जी का आज 93 साल की में  मुंबई में निधन हो गया। बासु चटर्जी  बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से ग्रस्त थे। 

Indian Film & TV Directors’ Association के अध्यक्ष अशोक पंडित ने ट्वीट के जरिेए  उनके निधन की दुखद खबर दी है. अशोक पंडित ने ट्वीट में  लिखा है, "मुझे आप सबको ये बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि दिग्गज फिल्ममेकर बासु चटर्जी अब नहीं रहे. उनका अंतिम संस्कार सांताक्रूज में दोपहर 2 बजे किया जाएगा. उनका जाना इंडस्ट्री के लिए एक बहुत बड़ा धक्का है. आप बहुत याद आएंगे सर.

बता दें की बासु का जन्म राजस्थान के अजमेर में हुआ था और उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत मुंबई के एक अखबार में कार्टूनिस्ट और इलस्ट्रेटर के रुप में शुरु की थी। उस वक्त तक शायद उन्हें भी यह नहीं पता था के एकदिन वे बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक और स्क्रिप्ट राइटर बनेंगे। 

बासु चटर्जी ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत  राज कपूर और वहीदा रहमान की फिल्म तीसरी कसम में  बासु भट्टाचार्य के  असिस्टेंट के रुप में शुरु किया था . ये फिल्म साल 1966 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने  बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड भी  जीता था. 

उन्होंने फिल्म सारा आकाश के साथ निर्देशन के क्षेत्र में  कदम रखा था। यह  फिल्म साल 1969 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म को  बेस्ट स्क्रीनप्ले का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने   छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी।  

Suggested News