बिहार के 4.38 फीसदी थानों में महिला थानाध्यक्ष की तैनाती, CM नीतीश का सपना साकार करने में जुटा गृह विभाग

बिहार के 4.38 फीसदी थानों में महिला थानाध्यक्ष की तैनाती, CM नीतीश का सपना साकार करने में जुटा गृह विभाग

PATNA: बिहार में अब महिला पुलिस कर्मियों की संख्या 25 फ़ीसदी पर पहुंच गई है. जिलों में कार्यरत महिला पुलिसकर्मियों की कुल संख्या 13718 है . यह कुल कार्यरत बल का 25 फीसदी है। इनमें से 5372 महिला पुलिसकर्मी थानों में पदस्थापित हैं. इस तरहसे महिला पुलिस कर्मियों का 39 फीसदी बल थानों में पदस्थापित किया गया है. थानाध्यक्ष की कुल संख्या में महिलाओं की भूमिका 4.38 परसेंट है. यानी 4.38 फीसदी थानों में महिला थानाध्यक्ष पदस्थापित हैं.

4.38 फीसदी थानों में महिला थानाध्यक्ष

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने 3 सितंबर को बैठक बुलाई थी. जिसमें मुख्यमंत्री के निर्देशों के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई. बैठक में गृह विभाग के सचिव, एडीजी हेडक्वार्टर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. अपर मुख्य सचिव ने 18 बिंदुओं पर समीक्षा की. जिसमें थानों में महिला पुलिसकर्मी की तैनाती, कब्रिस्तान घेराबंदी, भूमि विवाद, पुलिस थाना-ओपी निर्माण के लिए जमीन की उपलब्धता, क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई.

CM नीतीश का सपना साकार करने में जुटा गृह विभाग

भूमि विवाद से संबंधित मामलों को लेकर अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि भूमि विवाद से संबंधित मामलों का पोर्टल बनायें. इसके लिए एनआईसी से कांसेप्ट के संबंध में विमर्श करें. अगस्त माह का भूमि विवाद का प्रगति प्रतिवेदन प्राप्त करें. साथ ही 3 जिलों पश्चिम चंपारण, नालंदा एवं भागलपुर के भूमि विवाद के मामलों की समीक्षा कर विवाद के प्रकार को चिन्हित करें। 


Find Us on Facebook

Trending News