बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उपमुख्यमंत्री ने की बुडको और नमामि गंगे परियोजना के कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

उपमुख्यमंत्री ने की बुडको और नमामि गंगे परियोजना के कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : नगर विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत बुडको एवं नमामि गंगे परियोजना के तहत संचालित कार्यों एवं योजनाओं की वर्चुअल रूप से समीक्षा करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार सरकार शहरी निकायों के सुदृढ़ीकरण, नगरीय सुविधाओं के विकास एवं सौंदर्यीकरण के साथ-साथ शहरों के विस्तारीकरण की योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन हेतु कृतसंकल्पित है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन के क्रम में आम नागरिकों की कठिनाइयों को दूर करने हेतु अधिकारी संवेदनशील प्रयास करें। नमामि गंगे एवं अन्य परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु कई जगह पर सड़कें काटी गई हैं, जिसके रख-रखाव एवं रोड रेस्टोरेशन के लिए नगर विकास आवास विभाग के अधिकारी पथ निर्माण विभाग के साथ आवश्यक समन्वय बनाकर शीघ्रता से काम करें। जिन सड़कों के लिए पथ निर्माण विभाग से अनापत्ति नहीं मिल पा रही हो, इसके लिए दोनों विभागों की संयुक्त बैठक का आयोजन कर समस्या का समुचित निराकरण सुनिश्चित कराया जाए। बैठक के दौरान मुख्य अभियंता एन.के. तिवारी ने बताया कि नमामि गंगे परियोजना के तहत 328 करोड़ रुपए की राशि की अधियाचना रोड रेस्टोरेशन के लिए भेजी गई है।

समीक्षा के क्रम में उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि कई स्थानों पर रेलवे के माध्यम से अनापत्ति नहीं मिलने से सिवरेज नेटवर्क की योजनाओं का क्रियान्वयन बाधित पाया गया है। इसके लिए ऐसी सभी बाधित योजनाओं की सूची तैयार कर रेलवे के साथ संबंधित अधिकारियों की संयुक्त समन्वय बैठक शीघ्र आयोजित किए जाएं। उन्होंने बुडको के प्रबंध निदेशक को काढ़ागोला एवं मुंगेर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के लिए शीघ्र प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। साथ ही, बुडको एवं नमामि गंगे परियोजना  के अंतर्गत पूर्ण की गई योजनाओं की सूची तैयार करने का निर्देश दिया ताकि इसके लोकार्पण का कार्यक्रम निर्धारित किया जा सके। इसके अलावा आज की बैठक में बुडको के अंतर्गत क्रियान्वित स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज योजना, अमृत योजना, उत्तर बिहार एवं दक्षिण बिहार उपभाग के अंतर्गत आधारभूत संरचना एवं परिवहन से संबंधित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।

वर्चुअल रूप से आयोजित उक्त बैठक में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, बुडको के प्रबंध निदेशक अभिषेक सिंह, विभाग के संयुक्त सचिव विजय उपाध्याय,  मुख्य अभियंता एन.के. तिवारी सहित विभिन्न जिलों एवं कार्य प्रमंडलों के अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News