बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डिप्टी सीएम ने बाढ़ प्रभावति गोपालगंज और पूर्वी चंपारण के डीएम को दिए निर्देश, बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहत सामग्री का करें पूरा प्रबंध

डिप्टी सीएम ने बाढ़ प्रभावति गोपालगंज और पूर्वी चंपारण के डीएम को दिए निर्देश, बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहत सामग्री का करें पूरा प्रबंध

PATNA :  प्रदेश का गोपालगंज और पूर्वी चम्पारण जिला भयंकर बाढ़ की चपेट में है। इन दोनों जिलों के कई गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गये है। वहीं इन जिलों में बाढ़ राहत कार्य सही ढंग से नहीं होने को लेकर लोगों में रोष व्याप्त है। इसके साथ ही लोगों ने मुखिया पर भेदभाव का आरोप भी लगाया है। 

इधर बाढ़ प्रभावित इलाकों से शिकायत मिलने के बाद सरकार द्वारा बढ़ा कदम उठाया गया है। डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने दोनो जिलों के जिलाधिकारियों से मोबाइल पर बातचीत कर वहां के बाढ़ प्रभावित प्रखंडों में बड़े पैमाने पर सामुदायिक किचेन शुरू करने, नावों की संख्या बढ़ाने, पर्याप्त मात्रा में सूखा राशन व पॉलीथिन शीट के वितरण का निर्देश दिया। इसके साथ ही उत्तर बिहार पावर होल्डिंग कम्पनी के एमडी को भीषण बाढ़ की वजह से गोपालगंज के बरौली और बैकुंठपुर में बाधित बिजली को जल्द बहाल करने के लिए कहा। 

डिप्टी सीएम ने भूमि सुधार व राजस्व विभाग के सचिव को निर्देश दिया कि नव पदास्थापित अंचलाधिकारियों को अविलम्ब अपने-अपने अंचलों में पदभार संभालने के लिए निर्देशित करें ताकि बाढ़ प्रभावित अंचलों में बेहतर तरीके से राहत कार्य चलाया जा सके। 

उन्होंने गोपालगंज व पूर्वी चम्पारण के डीएम को जिन प्रखंडों में अनुश्रवण समिति की बैठक नहीं हुई है वहां बैठक आयोजित करने व समिति के माध्यम से बाढ़ राहत कार्य को तेज करने का निर्देश दिया ताकि राहत कार्य में कोई मनमानी व भेदभाव नहीं हो। 

इसके पूर्व डिप्टी सीएम ने गोपालगंज व पूर्वी चम्पारण के बाढ़ प्रभावित प्रखंडों के भाजपा कार्यकर्ताओं से वर्चुअल बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। 

कार्यकर्ताओं ने शिकायत की कि राजनीतिक दलों से जुड़े होने के कारण कई पंचायतों के मुखिया बाढ़ राहत व बचाव कार्य में मनमानी व भेदभाव कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने सामुदायिक किचेन व नावों की संख्या बढ़ाने के साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में सूखा राशन व पर्याप्त संख्या में पाॅलीथिन शीट उपलब्ध कराने की भी मांग की।

बता दें 23 जुलाई की रात गंडक बराज से 4.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से बरौली प्रखंड के देवपुर के निकट रिंग बांध और अनेक स्थानों पर सारण तटबंध तथा पूर्वी चम्पारण के संग्रामपुर के नजदीक भवानीपुर में चम्पारण तटबंध टूट गया था जिसके कारण इन दोनों जिलों के कई प्रखंड बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। 

Suggested News