डिप्टी CM ने DM-SP को दी सलाह, अपराध-अपराधियों पर नियंत्रण के लिए गश्ती-सख्ती बहुत जरूरी

डिप्टी CM ने DM-SP को दी सलाह, अपराध-अपराधियों पर नियंत्रण के लिए गश्ती-सख्ती बहुत जरूरी

KATIHAR : बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद आज कटिहार दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में बाढ़, विधि व्यवस्था और राजस्व संग्रहण की स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के दौरान रिस्पांस टाइम का काफी महत्व है। किसी भी आपदा की सूचना जल्दी मिलने पर त्वरित कार्रवाई होने से क्षति कम होती है। उन्होंने कहा कि तटबंधों पर कनीय अभियंता, होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति की गई है। सूचना तंत्र को सुदृढ़ रखें एवं तटबंधों की सतत् निगरानी एवं अनुश्रवण सुनिश्चित हो।

राजस्व संग्रहण की हुई समीक्षा

राजस्व संग्रहण की समीक्षा के क्रम में उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व संग्रहण के मामले में तेजी लाया जाए। हालाँकि वाणिज्य-कर विभाग के अंतर्गत जुलाई 2020 तक एस.जी.एस.टी. के अंतर्गत 11.95 करोड़ रुपए की राजस्व वसूली की गई, जबकि वर्तमान वर्ष जुलाई माह तक 12.27 करोड रुपये की वसूली की गई है, परंतु इसे और अधिक बढ़ाने की जरूरत है।

डीएम और एसपी को निर्देश 

जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि विधि व्यवस्था की सतत् निगरानी की जाए एवं अपराधियों पर नकेल कसने के लिए सघन जांच की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सुशासन की सरकार में अपराध और अपराधियों की कोई जगह नहीं है अपराधियों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण के लिए गश्ती और सख्ती बहुत जरूरी है। बैठक में उपस्थित नगर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता निर्देश देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के कई इलाके में जल-जमाव की स्थिति से निपटने में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। सरकार ने कटिहार शहर के जल-जमाव के स्थायी समाधान के लिए स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम को स्वीकृत किया है, जिसपर कार्रवाई की जा रही है। लेकिन तात्कालिक रुप से अनाथालय रोड गामी टोला, एमजी रोड इत्यादि अन्य इलाके में जल-जमाव इस समस्या के निराकरण हेतु स्थानीय व्यवस्था के तहत आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, ताकि स्थानीय लोगों को कठिनाई से तत्काल राहत मिल सके।

समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, कटिहार, मनिहारी एवं बारसोई के अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, वाणिज्य-कर विभाग के उपायुक्त, सहायक आयुक्त, सभी बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, पथ प्रमंडल एवं  नगर विकास प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सहित अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

विवेकानन्द की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News