बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने की अपील, रक्षाबंधन पर रक्षा सूत्र बांध कर लें वृक्षों की सुरक्षा का संकल्प

डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने की अपील, रक्षाबंधन पर रक्षा सूत्र बांध कर लें वृक्षों की सुरक्षा का संकल्प

PATNA :  बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने आम लोगों से रक्षा सूत्र बांध कर वृक्षों की सुरक्षा का संकल्प लेने की अपील की है।अपने कार्यालय कक्ष में पर्यावरण व वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रक्षा बंधन को ‘वृक्ष सुरक्षा दिवस’ के तौर पर मनाने के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आम नागरिकों, स्वयं सेवी संगठनों व तमाम संस्थानों से अपील कि है कि रक्षा बंधन के दिन वृक्षों को रक्षा सूत्र बांध कर उसकी सुरक्षा का संकल्प लें। विगत 2012 से प्रति वर्ष रक्षा बंधन के दिन वृक्षों को रक्षा सूत्र बांध कर पेड़ व पर्यावरण की रक्षा की प्रतिबद्धता व्यक्त की जाती है। 

सुशील मोदी ने कहा कि 26 अगस्त, 2018 को पूर्वाह्न 10.30 बजे रक्षाबंधन के मौके पर पटना की राजधानी वाटिका (इको पार्क) में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधेंगे। इस मौके पर आम नागरिकों के साथ स्कूली छात्र-छात्राएं भी रक्षा सूत्र बांध कर पेड़ व पर्यावरण की रक्षा का संकल्प लेंगे। 

सुशील मोदी ने बिहार वासियों से अपील करते हुए कहा है कि वृक्ष से ही जीवन है। पेड़-पौधे केवल हमारे पर्यावरण की रक्षा ही नहीं करते हैं बल्कि जलवायु संतुलन व वर्षापात में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। पेड़-पौधों की रक्षा करके ही हम हरित आवरण बढ़ा सकते हैं। इसलिए रक्षा बंधन के दिन जिस तरह बहनें भाई को राखी यानी रक्षा सूत्र बांध कर अपनी रक्षा का उससे वचन लेती हैं, उसी प्रकार प्रत्येक नागरिक कम से कम एक पेड़ को रक्षा सूत्र बांध कर उसकी रक्षा का संकल्प लें।


Suggested News