डिप्टी सीएम तेजस्वी ने की डेंगू रोकथाम के लिए स्वास्थ्य व नगर-आवास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिये ये निर्देश

डिप्टी सीएम तेजस्वी ने की डेंगू रोकथाम के लिए स्वास्थ्य व नगर-आवास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिये ये निर्देश

पटना. राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में डेंगू केस बढ़ रहा है। इसकी रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए डिप्टी सीएम तेजस्वी ने स्वास्थ्य विभाग तथा नगर विकास एवं आवास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि सरकार द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान देकर डेंगू की रोकथाम, उपचार और नियंत्रण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। नगर विकास एवं आवास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कचरा प्रबंधन, एंटी लार्वा फॉगिंग तथा जांच कर निरंतर दवाई वितरित की जा रही है। अस्पतालों में जांच और बेड की संख्या बढ़ाई गयी है। आम नागरिकों से भी आग्रह है कि अपने घरों में और आसपास पूर्ण साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि घरों के कूलर, टेंक, ड्रम, बाल्टी आदि से पानी खाली करें। पानी एकत्रित होने वाली सभी अनुपयोगी वस्तुएं जैसे- टीन के डब्बे, कांच एवं प्लास्टिक की बोतल, नारियल के खोल, पुराने टायर आदि नष्ट कर दें तथा निस्तारी योग्य पानी में लार्वा पाए जाने पर टेमीफोस लार्वानाशक दवा का पानी की सतह पर छिड़काव करें।


Find Us on Facebook

Trending News