डिप्टी सीएम तेजस्वी रात में अचानक पहुंचे पटना के NMCH, मरीजों से जानी समस्याएं, डॉक्टरों में मचा हड़कंप

डिप्टी सीएम तेजस्वी रात में अचानक पहुंचे पटना के NMCH, मरीजों से जानी समस्याएं, डॉक्टरों में मचा हड़कंप

पटना. बिहार के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य विभाग के मंत्री तेजस्वी यादव औचक निरीक्षण करने के लिए अचानक पटना के एनएमसीएच पहुंच गये। उन्हें देखकर वहां डॉक्टरों में हड़कंप मच गया। अस्पताल में उन्होंने निरीक्षण कर मरीज और उनके परिजनों से समस्याएं भी जानी। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत भी थे।

अस्पताल से निकलने के बाद तेजस्वी यादव ने मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यहां पहले से सफाई व्यवस्था में सुधार हुई है। सबसे बड़ी समस्या दवाइयों की मिल रही है। साथ ही डॉक्टरों और नर्सों का मरीज और उसके परिजनों के प्रति अनुचित व्यवहार की जानकारी मिली है। तेजस्वी ने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए 60 का जो लक्ष्य रखा गया है। उसी के तहत आज औचक निरीक्षण किया गया है।

इससे पहले इसकी रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए डिप्टी सीएम तेजस्वी ने स्वास्थ्य विभाग तथा नगर विकास एवं आवास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि सरकार द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान देकर डेंगू की रोकथाम, उपचार और नियंत्रण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। नगर विकास एवं आवास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कचरा प्रबंधन, एंटी लार्वा फॉगिंग तथा जांच कर निरंतर दवाई वितरित की जा रही है। अस्पतालों में जांच और बेड की संख्या बढ़ाई गयी है। आम नागरिकों से भी आग्रह है कि अपने घरों में और आसपास पूर्ण साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि घरों के कूलर, टेंक, ड्रम, बाल्टी आदि से पानी खाली करें। पानी एकत्रित होने वाली सभी अनुपयोगी वस्तुएं जैसे- टीन के डब्बे, कांच एवं प्लास्टिक की बोतल, नारियल के खोल, पुराने टायर आदि नष्ट कर दें तथा निस्तारी योग्य पानी में लार्वा पाए जाने पर टेमीफोस लार्वानाशक दवा का पानी की सतह पर छिड़काव करें।

Find Us on Facebook

Trending News