प्लेन में जय हिंद बोलने पर महबूबा को आपत्ति, बोलीं-चुनाव नजदीक तो अब आकाश में दिखने लगी देशभक्ति

प्लेन में जय हिंद बोलने पर महबूबा को आपत्ति, बोलीं-चुनाव नजदीक तो अब आकाश में दिखने लगी देशभक्ति

NEWS4NATION DESK : अपने विवादित बयानों से आजकल सुर्खियों में बनी पीडीपी प्रमुख व जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा को जय हिंद बोलने पर भी आपत्ति है। महबूबा ने एयर इंडिया की एक अडवाइजरी द्वारा क्रू मेंबर्स को अब हर विमान की उद्घोषणा के अंत में पूरे जोश के साथ 'जय हिंद' बोलने के आदेश पर तंज कसा है। 

महबूबा ने आज बुधवार को ट्वीट के जरिए इसकी आलोचना करते हुए कहा है कि 'आश्चर्य है कि ऐसे वक्त में जब आम चुनाव होने वाले हैं, देशभक्ति के जोश ने आसमान तक को नहीं छोड़ा है।' 

ऐसा नहीं है कि महबूबा का यह विरोध कोई पहली बार सामने आया है। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सरकार के कदमों का लगातार विरोध कर रही हैं। उनका यह विरोध तब से और तेज हो गया है जब से जम्मू कश्मीर में बीजेपी के साथ उनका गठबंधन टूटा है। अभी हाल में उन्होंने जमात-ए-इस्लामी पर लगाए गए प्रतिबंध का भी कड़ा विरोध किया था।

बता दें कि एयरइंडिया के क्रू सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के बाद भरपूर जोश के साथ ‘जय हिंद' कहना होगा। राष्ट्रीय विमानन कंपनी के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह ने सोमवार को एक आधिकारिक परामर्श में यह बात कही है। 

परामर्श में कहा गया है कि सभी क्रू मेंबर को हर घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद तथा जोश के साथ ‘जय हिंद' बोलना होगा। अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा परामर्श देश का रुख है। यह कर्मचारियों को याद दिलाने के लिए है। एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के अपने पहले कार्यकाल के दौरान अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे। उन्होंने कर्मचारियों से कहा था, कैप्टन को यात्रा के दौरान यात्रियों से जुड़े होना चाहिए। साथ ही कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए और हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखना अच्छी बात होगी। ।


अधिकारियों के मुताबिक, मौजूदा अडवाइजरी देश के माहौल को देखते हुए स्टाफ के लिए एक रिमाइंडर है। लोहानी ने मई 2016 में अपने स्टाफ को भेजी चिट्ठी में कहा था, 'विमान के कैप्टन को पूरी यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़ा रहना चाहिए, पहले अड्रेस के अंत में उन्हें जय हिंद बोलना चाहिए जिसका जबर्दस्त प्रभाव होगा।

Find Us on Facebook

Trending News