प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भरता के बहुमुखी लक्ष्यों की तरफ बढ़ रहा है : नित्यानंद राय

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भरता के बहुमुखी लक्ष्यों की तरफ बढ़ रहा है : नित्यानंद राय

PATNA : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भरता के बहुमुखी लक्ष्यों की तरफ दूरदर्शिता पूर्ण कदम बढ़ा रहा है। केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में 'आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना' की पंजीकरण तिथि को 30 जून, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक कर दिया है। राय ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' का संकल्प हर भारतीय की आर्थिक ताकत और समृद्धि को सुनिश्चित करने वाला महत्वपूर्ण कारक बन रहा है। केंद्रीय कैबिनेट के इस निर्णय से पहले जहां 58.5 लाख रोजगार का आंकलन था, अब इससे 71.8 लाख रोजगार सृजित होंगे। 

उन्होंने कहा की भारत सरकार द्वारा लिया गया यह निर्णय दर्शाता है कि भारत के विकास की गति को और तेज करने के लिए मोदी सरकार दूरदर्शिता के साथ काम कर रही है। इस निर्णय से यह भी स्पष्ट होता है कि सरकार कोरोना महामारी के दौरान पूरी संवेदनशीलता के साथ प्रत्येक भारतीय के जीवन को सरल बनाने के लिए कटिबद्ध है। देश में रोजगार के नए अवसरों तथा स्वरोजगार की हर संभावना को लेकर सरकार गंभीरता पूर्वक काम कर रही है। रोजगार को लेकर मोदी सरकार का दृष्टिकोण एकमुखी नहीं बल्कि बहुआयामी है. रोजगार के अवसरों को छोटे, मध्यम, कुटीर तथा कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी सरकार उपलब्ध करा रही है। 

उन्होंने कहा की कुछ विपक्षी राजनीतिक दलों का काम हर पल, हर समय, हर घड़ी केवल झूठ आधारित दुष्प्रचार करना मात्र रह गया है। वे एक झूठ बोलते हैं। जब उनका वह झूठ बेपर्दा हो जाता है तो एक नया झूठ लेकर खड़ा होते हैं. झूठ और भ्रम फैलाने की राजनीति के कारण ही विपक्षी दलों पर जनता का भरोसा शून्य होता जा रहा है। प्रधानमंत्री की सही नीति और सशक्त नेतृत्व की बदौलत भारत आत्मनिर्भरता के बहुआयामी लक्ष्य को हासिल करेगा, इस विश्वास के साथ देश प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News