बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देव के छठ को मिला राजकीय मेले का दर्जा, लोगों की सालों पुरानी मांग हुई पूरी, इस साल जुटेंगे 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु

देव के छठ को मिला राजकीय मेले का दर्जा, लोगों की सालों पुरानी मांग हुई पूरी, इस साल जुटेंगे 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु

AURANGABAD : देश में छठ पूजा के लिए तीर्थ स्थल बन चुके औरंगाबाद जिले के देव की बड़ी मान्यता है। अब यहां लगनेवाले कार्तिक व चैती छठ मेले को राजकीय मेले का दर्जा हासिल हो गया है। शुक्रवार को बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री आलोक मेहता के साथ औरंगाबाद विधायक आनंद शंकर सिंह ने संयुक्त रूप से मेले का उद्घाटन के दौरान इसकी घोषणा की। 

पिछले साल हुई थी मांग

प्रभारी मंत्री आलोक मेहता ने कहा कि पिछले वर्ष कार्तिक मेले के दौरान उनसे यह मांग रखी गयी थी कि देव मेले को राजकीय मेला का दर्जा मिले. उस वक्त उन्होंने आश्वासन दिया था कि इस ओर प्रयास किया जायेगा. इसके बाद भगवान सूर्य के जन्मोत्सव यानी देव महोत्सव में भी बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के समक्ष यहां के लोगों ने देव मेले को राजकीय मेला घोषित करने की मांग उठायी थी।

आज जब पुनः यहां मेला उद्घाटन करने आया हूं तो अपने वादे भी पूरा कर आया हूं. गर्व से कह सकता हूं कि देव के कार्तिक और चैती छठ मेले को राजकीय मेले का दर्जा हमारी सरकार ने दे दिया है. धीरे-धीरे यहां सुविधाएं बढ़ायी जायेगी. मंत्री ने कहा कि नगर पंचायत के गठन के बाद देव का समुचित विकास होगा. शहर को बेहतर बनाने के लिए मास्टर प्लान बनाये जायेंगे. तमाम जनप्रतिनिधियों के साथ आम लोगों से भी चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि हर साल दोनों मेले के लिए राजस्व विभाग 50 लाख रुपए देगा।

डीएम ने देव सूर्य मंदिर के ऐतिहासिक महत्व को रखा और कहा कि देव सूर्य मंदिर का निर्माण काल लगभग ढाई लाख वर्ष पुराना है. इस वर्ष 10 लाख श्रद्धालुओं को आने की संभावना है. श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए 10 जगह आवासन स्थल बनाया गया है जो चार लाख वर्ग फुट में है. वहीं 10 हजार छोटे-बड़े वाहनों के पार्किंग के लिए 10 जगह चयनित किये गये हैं. छह बेड का एक अस्थायी अस्पताल भी बनाया गया है.

इन सुविधाओं का होगा विकास

डीएम ने श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं जैसे पेयजल, यातायात, प्रकाश, आवासन, शौचालय, पार्किंग, सहित अन्य सुविधाओं से अवगत कराया. नगर पंचायत के नगर अध्यक्ष पिंटू कुमार शाहिल ने नगर पंचायत की ओर से सभी का स्वागत किया और देव में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रभारी मंत्री का ध्यान दिलाया. कहा कि एक बैठक कर मास्टर प्लान तैयार करने की आवश्यकता है, ताकि भविष्य में श्रद्धालुओं की संख्या अगर 20-25 लाख भी हो जाये, तो उन्हें बेहतर सुविधा मिल सके

Suggested News