नव वर्ष के मौके पर महावीर मंदिर में मध्य रात्रि से लगी भक्तों की कतार, दो दिनों में 15 हजार किलो बिका नैवेद्यम

नव वर्ष के मौके पर महावीर मंदिर में मध्य रात्रि से लगी भक्तों की कतार, दो दिनों में 15 हजार किलो बिका नैवेद्यम

PATNA : नववर्ष की मंगलकामना लिए महावीर मन्दिर में भक्तों का हुजूम 2023 की पहली तारीख को उमड़ पड़ा। स्त्री-पुरुष, युवा-वृद्ध सभी अपने आराध्य हनुमानजी की एक झलक पाने और अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना लिए पंक्तिबद्ध होकर अनुशासित भाव से महावीर मन्दिर आये। मध्य रात्रि से ही भक्तों की कतार लगी रही। इस दौरान सुबह 5 बजे हनुमानजी की जागरण आरती हुई। 


उसके बाद भक्तों के प्रसाद चढ़ाने और दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह 11 बजे की आरती के समय भक्तों की कतार वीर कुंवर सिंह पार्क तक जा पहुंची। भक्तों की सुविधा के लिए पटना पुलिस के जवान और पदाधिकारी लगाये गये। वहीँ महावीर मन्दिर की ओर से एक सौ निजी सुरक्षाकर्मी और कार्यकर्ता तैनात किए गए। विधि-व्यवस्था और भीड़ नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन की ओर से महावीर मन्दिर में दंडाधिकारी तैनात किये गये थे। 

भक्तों को कोई असुविधा न हो इसके लिए महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल स्वयं दिनभर मन्दिर परिसर में रहकर प्रबंध देखते रहे। आचार्य किशोर कुणाल ने नववर्ष पर भक्तों के कल्याण की कामना करते हुए बताया कि शनिवार को साढ़े पांच हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री हुई। रविवार को देर रात तक लगभग 10 हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री अनुमानित है। 

उन्होंने बताया कि धर्म को अस्पतालों के जरिए परोपकार से जोड़ने के कारण महावीर मन्दिर में भक्तों की आस्था बढ़ती जा रही है। पहली जनवरी को एक लाख से ज्यादा भक्तों के महावीर मन्दिर पहुंचने का अनुमान किया गया है। हनुमानजी के दो विग्रहों वाले प्रसिद्ध महावीर मन्दिर में देर रात तक भक्त जय श्रीराम के नारों के साथ दर्शन-पूजन के लिए आते रहे।

वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News