बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IPS अफसर कुमार आशीष को DGP ने केंद्रीय गृह मंत्री पदक से किया अलंकृत, इस बड़ी उपलब्धि को लेकर किया गया सम्मानित

IPS अफसर कुमार आशीष को DGP ने केंद्रीय गृह मंत्री पदक से किया अलंकृत, इस बड़ी उपलब्धि को लेकर किया गया सम्मानित

PATNA:  मुजफ्फरपुर के रेल एसपी डॉ. कुमार आशीष को आज डीजीपी ने सम्मानित किया है. डीजीपी भट्टी ने आईपीएस अधिकारी डॉ. कुमार आशीष को केंद्रीय गृह मंत्री प्रदत्त सर्वोत्कृष्ट अनुसंधान पदक से अलंकृत किया है. बता दें बिहार का ये पहला गृह मंत्री अनुसंधान पदक था जो वर्ष 2020 में कुमार आशीष को दिया जाना घोषित किया गया था। 

तत्कालीन किशनगंज पुलिस कप्तान डॉ कुमार आशीष को गृह मंत्री पदक कोढ़ोबाड़ी सामूहिक दुष्कर्म मामले के लिए दिया गया। इस मामले में सभी 07 आरोपितों को मात्र 30 घंटे के भीतर गिरफ्तार करने और 08 महीने के अंदर आजीवन कारावास की सजा दिलाने को लेकर यह पुरस्कार प्रदान किया गया. बताते चलें कि कोढ़ोबाड़ी थाना क्षेत्र में 12 फरवरी 2019 को घटित घटना में सात आरोपितों ने लाचार पिता को बंधक बनाकर उनके सामने युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था। मामला संज्ञान में आते ही तत्कालीन जिला पुलिस कप्तान कुमार आशीष के निर्देश पर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए एसआइटी टीम का गठन किया गया था. 

टीम के सदस्यों ने मात्र 30 घंटे के भीतर 05 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि पुलिस की छापेमारी से घबराकर 02 आरोपित ने स्थानीय न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया। हर पहलू पर बारीक नज़र रखते हुए वैज्ञानिक तरीक़े से त्वरित गति से अनुसंधान पूर्ण कर चार्जशीट दाखिल की गई। स्पीडी ट्रायल के दौरान तीन अक्टूबर 2019 को एडीजे प्रथम सुजीत कुमार सिंह ने सभी आरोपितों को आजीवन कारावास की सजा के साथ 50-50 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। इस मामले के सफल उदभेदन के लिए पुलिस कप्तान कुमार आशीष आज बिहार पुलिस दिवस 2024 के अवसर पर डीजीपी बिहार द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री प्रदत्त सर्वोत्कृष्ट अनुसंधान पदक 2020 प्रशस्ति पत्र सहित देकर अलंकृत किया गया। कुमार आशीष सख़्त पुलिसिंग के साथ साथ अपने जनोन्मुखी पुलिसिंग नवाचारों के लिये जाने जाते हैं. मधेपुरा, नालंदा, किशनगंज और मोतिहारी के लोकप्रिय एसपी रह चुके हैं और वर्तमान में रेल एसपी मुज़फ़्फ़रपुर के पद पर अपनी सेवा दे रहे हैं।

उस सनसनीख़ेज़ वारदात को जिसने 2019 में सीमांचल, बिहार सहित पूरे देश को झकझोर दिया था, जिसके अनुसंधान, अनुश्रवण और सज़ा दिलाने में महती भूमिका के लिये कुमार आशीष का चयन किया गया था। उक्त अनुसंधान के रिसर्च पेपर को देश की प्रतिष्ठित संस्था सीबीआई ने भी प्रशंसा करते हुए अपनी पत्रिका में प्रकाशित किया था। 





Suggested News