बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैमूर पहुँचकर अध्यात्म के रंग में रंग गए डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय, पढ़िए पूरी खबर

कैमूर पहुँचकर अध्यात्म के रंग में रंग गए डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय, पढ़िए पूरी खबर

KAIMUR : कैमूर के मोहनिया प्रखंड के बघिनी कला गांव में गंगापुत्र लक्ष्मी नारायण त्रिदंडी स्वामी के निर्देशन में श्री शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया गया है. इस महायज्ञ के आठवें दिन यहाँ सूबे के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने स्वामी जी का आशीर्वाद लेने के बाद यज्ञ मंडप की परिक्रमा की. इसके बाद त्रिदंडी स्वामी ने उन्हें अंगवस्त्र और माला भेंटकर आशीर्वाद दिया. जगदगुरु रामानुजाचार्य डा.पुण्डरीक शास्त्री ने मंगलाचार के साथ उनका स्वागत किया.

डीजीपी ने उपस्थित जन समूह को सामाजित एकता, नशा मुक्ति, नारी शक्ति का सम्मान करने का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि धन्य है इस गांव की धरती जहां इस तरह के धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया है. ग्रामीणों का पुण्य और संस्कार तथा पूर्वजों के पुण्य कर्मों का यह प्रतिफल है. उन्होंने कहा की मनुष्य को अपने आप को पहचानना जरूरी है. बाहरी व्यक्तित्व असली स्वरूप नहीं है. यह तो एक आवरण है. जिसका अंतःकरण सुंदर है सचमुच में वही सुंदर कहलाने का हकदार है. गोरा और सुंदर होकर मनुष्य के आचरण के विरुद्ध कार्य करने वाला सुन्दर नहीं हो सकता. 

डीजीपी ने कहा की आज समाज में कटुता बढ़ गई है. परिवार में तेजी से भी बिखराव हो रहा है. आदमी के मन में जातिवाद, धर्मवाद, अगड़े पिछड़े, उंच नीच इत्यादि तरह-तरह की भावना घर कर रही है. भगवान एक है. उसने हवा, पानी व तमाम चीजें बिना भेदभाव के बनाया. मनुष्य की चेतना में आई गिरावट ही आपसी कटुता व भेदभाव का प्रमुख कारण है. वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे संतु निरामया कि हमारी संस्कृति रही है. इसी के आधार पर हमारा भारत देश विश्व गुरु रहा है. पूरे विश्व में इस तरह की संस्कृति कहीं देखने को नहीं मिलती. 

उन्होंने कहा की नारी शक्ति का अपमान पतन का कारण बन जाता है. जब तमोगुण बढ़ेगा तो बुद्धि भ्रष्ट हो जाएगी. रजोगुण उत्पन्न होने से ऐश्वर्य और वैभव की कामना होगी. सतोगुण से ही शांति और समृद्धि आएगी. तभी मनुष्य खुशहाल होगा. डीजीपी ने भोजपुरी में सामाजिक कुरीतियों पर करारा प्रहार किया. जिस पर खूब तालियां बजी. उन्होंने गीता के श्लोकों को सुनाकर लोगों को अंतःकरण को शुद्ध रखने एवं आपस में मिलजुल कर रहने की नसीहत दी. बघिनी कला गांव में पहुंचने पर डीजीपी को महिला बटालियन ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इस मौके पर कैमूर के पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद, मोहनियां के डीएसपी रघुनाथ सिंह, मेजर श्याम बिहारी राय, थानाध्यक्ष उदय भानु सिंह इत्यादि उपस्थित थे. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट 


Suggested News