धनबाद बिल्डर एसोसिएशन की सराहनीय पहल : अपार्टमेंट में किया जायेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पौधारोपण

धनबाद बिल्डर एसोसिएशन की सराहनीय पहल : अपार्टमेंट में किया जायेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पौधारोपण

DHANBAD : शुक्रवार को धनबाद बिल्डर एसोसिएशन की बैठक हिरक रोड स्थित होटल लेमन चिल्ली में आयोजित की गई. बैठक में एसोसियेशन के अध्यक्ष विनय सिंह ने बताया कि 9 जुलाई 2019 को जिला परिषद के सभागार में उपायुक्त अमित कुमार, जल शक्ति अभियान की केंद्रीय टीम के नोडल पदाधिकारी आनंद शेरखानी, प्रखंड नोडल पदाधिकारी कमलेश त्रिपाठी, तकनीकी पदाधिकारी विनय विद्यापति,  महापौर चंद्रशेखर अग्रवाल, उप विकास आयुक्त शशि रंजन के साथ बिल्डर एसोसिएशन की एक बैठक आयोजित की गई थी.

 बैठक में मिले दिशा निर्देश के आलोक में बिल्डर एसोसिएशन ने भी सभी नए और पुराने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पौधारोपण करने का निश्चय कर लिया है. इसी संबंध में आज एसोसिएशन की बैठक आयोजित की गई थी. विनय सिंह ने बताया कि आज के समय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग और पौधारोपण अति आवश्यक है. एसोसिएशन की ओर से 5 लोगों की एक कमेटी भी बनाई गई है. कमेटी में संतोष सिंह, अनिल सिंह, मनोज मोदी, शैलेश कुमार, प्रमोद अग्रवाल और विनय सिंह के साथ एक तकनीकी अभियंता भी रहेंगे. 

समिति हर मोहल्ले में घूमकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए लोगों को प्रेरित करेंगी और लोगों को तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगी.

विनय सिंह ने बताया कि बिल्डर एसोसिएशन ने कार्मिक नगर, भूईफोड़, कुसुम विहार, धैया, आईएसएम, हीरक रोड, बेकारबांध, हीरापुर से मनाइटांड़, बैंक मोड़, शास्त्री नगर, मटकुरिया, बिरसा मुंडा पार्क से भूली तक का क्षेत्र चिन्हित किया है. समिति हर क्षेत्र में भ्रमण करेंगी और सुनिश्चित करेंगी कि प्रत्येक अपार्टमेंट में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था हो. 

साथ ही उस क्षेत्र के बिल्डर और निजी भवन मालिक से मिलकर जल संचयन में सहयोग प्रदान करेगी. एसोसिएशन ने अपार्टमेंट के आसपास वृक्षारोपण करने का भी निर्णय लिया है. बिल्डर एसोसिएशन ने लेमन चिल्ली होटल में पांच पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया. बैठक में बिल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय सिंह, महासचिव अनिल सिंह, उपाध्यक्ष अशोक पांडे, कोषाध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, धीरज सिंह सहित एसोसिएशन के कई सदस्य उपस्थित थे.

धनबाद से राजीव की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News