बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोयले की खान के लिए दुनिया में प्रसिद्ध यह शहर प्रदूषण के मामले में नई दिल्ली, वाराणसी से बेहतर, एनजीटी भी कर चुका है प्रमाणित

कोयले की खान के लिए दुनिया में प्रसिद्ध यह शहर प्रदूषण के मामले में नई दिल्ली, वाराणसी से बेहतर, एनजीटी भी कर चुका है प्रमाणित

धनबाद(DHANBAD) : झारखंड के बड़े शहरों में शामिल धनबाद की असली पहचान यहां मिलनेवाले कोयले से है. यहां के खानों से निकाला गया कोयला देश के कोने-कोने में भेजे जाते हैं। जिसके कारण माना जाता है कि यहां प्रदूषण अधिक है। लेकिन इसी धनबाद को लेकर जो ताजा रिपोर्ट में इसे नई दिल्ली और वाराणसी से बेहतर बताया गया है।

दरअसल,(NGT) नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने एक सर्वे कराया था। जिसमें उसने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पर्यावरण के दृष्टि से स्टेशनों पर मौजूद सुविधाओं के आधार पर देशभर के 720 बड़े स्टेशनों की रेटिंग करने के आदेश दिए थे।जिसकी रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट में (CENTRAL POLUTION CONTROL BOARD) केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और (STATE POLUTION CONTROL BOARD) राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पर्यावरण के दृष्टि से स्टेशनों पर मौजूद सुविधाओं के आधार पर देशभर के 720 बड़े स्टेशनों की रेटिंग करने के आदेश दिए थे।पिछले दिनों सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने रेटिंग की जो रिपोर्ट सौंपी है, उसमें धनबाद और रांची स्टेशन को पर्यावरण प्रदर्शन के आधार पर औसत से बेहतर बताया गया है।

इसके ऊपर भी एक कटेगरी बनाई है, जिसमें जयपुर, विशाखापट्टनम, मैसूर, वडोदरा और बिलासपुर स्टेशन को रखा गया है। इन पांचों स्टेशनों की सुविधा को अच्छा मना गया है, जबकि वाराणसी, नासिक रोड, आगरा, झांसी, इलाहाबाद, सिकंदराबाद को औसत और राजेंद्र नगर, नई दिल्ली, सियालदह, विजयनगरम, विजयवाड़ा और मंडुआडीह को औसत से नीचे की श्रेणी में रखा गया है। सर्वे में झारखंड के 15, बिहार के 55, यूपी के 82 व बंगाल के 57 स्टेशनों सहित देश के 719 स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया गया।
 
 सर्वे रिपोर्ट में इन चीजों को बनाया गया आधार
 कचरा निस्तारण की व्यवस्था
 पीने की पानी का इंतजाम
 स्टेशन से पानी की निकासी की व्यवस्था
 साफ-सफाई की व्यवस्था
 स्टेशन पर ध्वनि के स्तर की निगरानी
 सीसीटीवी से पर्यावरण प्रबंधन की निगरानी
 एलईडी लाइट व सोलर एनर्जी का इस्तेमाल
 ट्रैक की सफाई व ट्रेनों में पानी की आपूर्ति

Suggested News