बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धनतेरस में लक्ष्मी की कृपा बाजार पर बरसनी तय, 1365 करोड़ रुपये के कारोबार होने की उम्मीद

धनतेरस  में लक्ष्मी की कृपा बाजार पर बरसनी तय, 1365 करोड़ रुपये के कारोबार होने की उम्मीद

PATNA: धनतेरस पर लक्ष्मी की कृपा बाजार पर बरसनी तय लग रही है.  ऑफर्स, छूट और नये आइटम्स से पटे बाजार लोगों को लुभाने के लिए तैयार हैं. धनतेरस पर सूबे में लगभग 1365 करोड़ रुपये के कारोबार होने की उम्मीद है.

मार्केट में 10 से 15% तक का हो सकता है इजाफा
कारोबारियों के मुताबिक, सर्राफा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, बर्तन समेत अन्य  सेक्टर में खरीदारों की भीड़ उमड़ेगी. ऐसा माना जा रहा है कि अकेले पटना में कुल मिला कर ऐश्वर्य की देवी को प्रसन्न करने के लिए खरीदार बाजार पर लगभग 680 करोड़ रुपये तक की धनवर्षा कर सकते हैं. पिछले साल की तुलना में मार्केट में 10 से 15% का इजाफा देखा जा रहा है. पिछले साल धनतेरस के मौके पर सूबे में लगभग  1260 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. वहीं, पटना शहर और इसके आसपास में लगभग 650 करोड़ रुपये से अधिक की धनवर्षा हुई थी. इस बार पटना जिले में 680 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है. सर्राफा बाजार में  रेट हाई, लेकिन उम्मीदें पूरी  इस बार सोने-चांदी के रेट में पिछले साल की तुलना में काफी उछाल है. पिछले साल जहां सोना 29,800 रुपये प्रति दस ग्राम था, वहीं इस बार रेट 31,500 रुपये प्रति ग्राम है. लगभग 1700 रुपये के अंतर से व्यापारी थोड़े परेशान हैं, लेकिन फिर भी उनको अच्छे बिजनेस की उम्मीद है.

इलेक्ट्रोनिक्स बाजार में 25 20% के ग्रोंथ का अनुमान
इलेक्ट्रोनिक्स बाजार में इस बार 20 से 25 20% का ग्रोथ रहने का अनुमान है. बड़ी स्क्रीन वाला टेलीविजन लोगों की पहली प्राथमिकता है. इनमें 65 इंच वाली टीवी की मांग सबसे अधिक है. इसके अलावा रिमोट संचालित एसी, वाटर प्यूरीफायर, ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन, बड़े साइज की फ्रीज लोगों की पहली पसंद है. पिछले साल इलेक्ट्रॉनिक बाजार में लगभग 330 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. इस बार 355 से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद है.

मोबाइल बाजार को धनतेरस से उम्मीद
स्मार्ट फोन बाजार का दायरा बढ़ा है. लेकिन खुदरा बाजार में गिरावट देखी जा रही है. अभी 15 से 35 हजार रुपये के स्मार्टफोन की मांग अधिक है. धनतेरस पर 50 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. पिछले साल की तुलना में इस मोबाइल का बाजार करीब 20% की गिरावट रहने की  उम्मीद है. इसका मुख्य कारण ऑनलाइन से खरीदारी का बढ़ना. ग्राहकों को लुभाने के लिए शोरूम की ओर से आकर्षक ऑफर और छू दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन के कारण मोबाइल बाजार को काफी झटका लगा है.
धनतेरस के दिन बरतन खरीदने का रिवाज
धनतेरस के दिन छोटा हो या फिर बड़ा बरतन खरीदने का रिवाज है. बरतन के दाम बढ़ने से कारोबार 80 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है. इस बार स्टील के बरतन के दाम में 15% से अधिक का इजाफा हुआ है.


Suggested News