बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नासा ने दी चेतावनी, धरती की तरफ आ रहा है लंदन आई से बड़ा उल्का पिंड

नासा ने दी चेतावनी, धरती की तरफ आ रहा है लंदन आई से बड़ा उल्का पिंड

Desk: अगला सप्ताह विज्ञान जगत के लिए बेहद खास है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने चेतावनी दी है कि 24 जुलाई को एक  बड़ा उल्का पिंड पृथ्वी के समीप आएगा. नासा की चेतावनी के मुताबिक इस उल्डापिंड  का आकार बड़ा और ‘संभवतः खतरनाक’ होगा.

नासा के मुताबिक इस ऐस्टरॉइड्स का आकार लंदन आई से भी बड़ा और खतरनाक होगा, लंदन आई की ऊंचाई 443 फीट है. पृथ्वी के पास गुजरने वाला उल्कापिंड लंदन आई से आकार में 50% बड़ा हो सकता है. ’लंदन आई’ लंदन के प्रसिद्ध लैंडमार्क और पर्यटक स्थल है. यह हमारे ग्रह के 50 हजार 86 लाख किलोमीटर नजदीक आ सकता है. हालांकि, इसके पृथ्वी से टकराने या गंभीर तबाही करने की आशंका नहीं है. माना जा रहा है कि यह पास से गुजर जाएगा. अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते है.

नासा ने मुताबिक जब यह ऐस्टरॉइड्स धरती के पास से गुजरेगा तो उसकी रफ्तार करीब 48,000 किमी/घंटे की होगी. यह धरती के 0.034 AU  की रेंज के अंदर तक आएगा. एक एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट 150 मिलियन किलोमीटर के बराबर होती है यानी कि जितनी दूरी पृथ्वी और सूरज के बीच है. नासा ने कहा कि ऐसे करीब 22 उल्कापिंड (ऐस्टरॉइड्स) हैं जो आने वाले सालों में पृथ्वी के करीब आ सकते हैं और टक्कर की संभावनाएं हो सकती हैं.




Suggested News