बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डायबिटीज से जूझ रहे कोरोना मरीजों के लिये आई अच्छी खबर, मेटफॉर्मिन दवा पहुंचा रहा फायदा

डायबिटीज से जूझ रहे कोरोना मरीजों के लिये आई अच्छी खबर, मेटफॉर्मिन दवा पहुंचा रहा फायदा

 DESK: कोरोना वायरस के मामले हर रोज बढ़ते जा रहे हैं और इस महामारी से मरने वालों की तादाद भी बढ़ती जा रही है. आम मरीजों के मुकाबले शुगर के मरीज कोरोना वायरस से नहीं लड़ पा रहे हैं. शुगर के मरीज का  इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण उनकी मौत हो जा रही है. ऐसे में वैज्ञानिक उपलब्ध दवाओं में से ही वायरस की काट तलाशने में जुटे हैं. जिसको लेकर एक अच्छी खबर है .वर्षों पुरानी मेटफॉर्मिन नामक दवा कोरोना वायरस से जूझ रहे  शुगर के मरीजों के लिए उम्मीद बनकर उभरी है.

उन्होंने कहा कि मेटफॉर्मिन का सकारात्मक रोल सामने निकल कर आया है. कोविड-19 से जो मौतें हो रही हैं वह ज्यादातर डायबिटिक पेशेंट की हो रही हैं. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि अमेरिका के मिनीसोटा यूनिवर्सिटी और चीन के वुहान सिटी में मेटफॉर्मिन दवा का परीक्षण डायबिटीज से जूझ रहे कोविड-19 के मरीजों पर किया  गया , जिसके परिणाम बेहतर देखने को मिल रहे हैं. यहां भी भर्ती मरीजों को यह दवा देकर इसके असर का आकलन किया जाएगा.उन्होंने कहा कि इसके लिए पलमोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन इस पर शोध करेगा और मेरठ रेंज में आने वाले सभी अस्पतालों को भी इस दवा पर शोध कर डायबिटीज के मरीजों को दिया जाएगा.

वेद प्रकाश बताते हैं कि दवा खास करके इन्फ्लूएंजा के लिए बनाई गई थी. इस दवा के साइड इफेक्ट भी देखे गए हैं. साइड इफेक्ट की बात करें तो यह दवा खाने के बाद शुगर के लेवल को कम कर देती है. उन्होंने कहा कि मेटफॉर्मिन का सकारात्मक रोल सामने निकल कर आया है. कोविड-19 से जो मौतें हो रही हैं वह ज्यादातर डायबिटिक पेशेंट की हो रही हैं. मिनिसोटा और वुहान में की गई स्टडी के दौरान पाया गया जो मरीज डायबिटिक थे और मेटफॉर्मिन दवा ले रहे थे उनकी मृत्यु कम हो रही है. हम लोग भी इसपर स्टडी करेंगे.

Suggested News