30 साल की नौकरी में नहीं मिला वेतन का एक भी रुपया, अब बेटी की शादी के लिए भटकने को मजबूर बिहार पुलिस का यह चौकीदार

30 साल की नौकरी में नहीं मिला वेतन का एक भी रुपया, अब बेटी की शादी के लिए भटकने को मजबूर बिहार पुलिस का यह चौकीदार

PATNA : बिहार के सुशासनवाली सरकार में एक व्यक्ति पिछले 30 साल से चौकीदार की नौकरी कर रहा है, लेकिन आज तक उसे आज तक उसे तनख्वाह के नाम पर एक रूपया भी नहीं मिला है। फिलहाल फुलवारीशरीफ थाने में कार्यरत इस चौकीदार की हालत ऐसी है कि उसके सामने अपने और परिवार कि रोजी रोटी और पेट की आग बुझाने के लिए भटकना पड़ रहा है।

इस चौकीदार का नाम है अखिलेश रविदास, जो फिलहाल फुलवारी शरीफ के चौहरमल नगर में रहता है। बताया गया कि अखिलेश के पिता लालधारी रविदास फुलवारी शरीफ थाना में चौकीदार के पद पर पदस्थापित थे। 15 सितंबर 1988 को लालधारी रविदास की मृत्यु के बाद उनके पुत्र अखिलेश रविदास को वर्ष 1992 में चौकीदार के पद पर अनुकंपा के आधार पर नौकरी लगी थी।

तीन दशक से लगातार ड्यूटी, लेकिन वेतन नहीं

पिछले तीन दशक से अखिलेश रविदास फुलवारी शरीफ थाना से लेकर पुलिस अनुमंडल कार्यालय में अपनी ड्यूटी बजा रहा। लगभग 30 वर्षों तक सरकारी नौकरी करने के बाद भी अखिलेश रविदास को आज तक वेतन के नाम पर ₹1 भी नहीं मिला। अखिलेश ने बताया कि अपने वेतन के निकासी के लिए इन्होंने अंचलाधिकारी से लेकर जिलाधिकारी तक आवेदन दिया था। एसएसपी कार्यालय में भी गुहार लगाई, लेकिन इसके बाद भी कोई लाभ नहीं हुआ। अखिलेश का मानना है कि यूनिक के साथ फुलवारी शरीफ में बहाल लगभग सभी चौकीदारों को वेतन मिलता रहा है। लेकिन इनका वेतन आज तक नहीं मिला।

पैसे नहीं होने के कारण नहीं हो पा रही बेटी की शादी

अखिलेश ने अपनी स्थिति बयां करते हुए बताया कि पैसे के अभाव में पीड़ित अपनी बेटी की शादी भी नहीं हो पा रही है। उसका कहना है कि सरकार पैसे देगी तो वह अपनी बेटी की शादी कर पाएगा। 

एक फॉल्ट को दूर नहीं कर पा रहा है विभाग

बड़े से बड़े अपराध को सुलझाने का दावा करनेवाली पटना पुलिस कागजी काम में कैसी है, यह चौकीदार के मामले के देखखर समझा सकता है, जो उसकी ज्वायनिंग के किसी फॉल्ट को इतने सालों में दूर नहीं कर पा रही है। मामले फुलवारी शरीफ थाना प्रभारी का कहना है कि इनके कागज में किसी तरह का कोई फॉल्ट पता चल रहा है। जिसके कारण इनके वेतन में कुछ परेशानी हो रही है जो कि जल्द ही निपटा लिया जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News