गर्मियों में कैसे रखे खुद को तंदरुस्त

गर्मियों में कैसे रखे खुद को तंदरुस्त

 इसलिये अपने खाने वाले आहारों का चयन इस प्रकार का करें, जो आपके शरीर के तापमान को बरकरार रखते हुए गर्मी से राहत प्रदान करने वाला हो और देर तक हमें तृप्त और ठंडा रख सके। सबसे उपयोगी बात यह है कि इन दिनों में आप कभी भी खाली पेट बाहर न निकलें, क्योंकि इससे लू लगने की संभावना ज्यादा रहती है। तो जानने के लिये क्लीक करें और जाने कि इस मौसम में कैसे रखें उचित आहार का ख्याल
टमाटर-
गर्मियों में तेज धूप की तपन से सनबर्न का होना सबसे आम समस्या है। इन दिनों टमाटर का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से आप सनबर्न से बच सकते हैं और इसके अलावा धूप से होने वाले इफेक्ट से भी । टमाटर में विटामिन सी के साथ लाइकोपीन होता है। लाइकोपीन एक ऐसा पिगमेंट है, जिसके कारण टमाटर का रंग लाल होता है। जिससे यह शरीर के अंदर की सफाई कर त्वचा को सनबर्न से बचाता है।



आम का पन्ना-
गर्मियों की तपती धूप में आपको घर से बाहर जाना है तो एक गिलास आम का पन्ना पीकर ही निकलें इससे धूप का असर आपके शरीर पर नही होगा और साथ ही आप लू से भी बचे रहेगें। आम का पन्ना आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करता है जो आपके सेहत के लिये एक राम बाण है।
2.jpg

तरबूज-
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में तरबूज सबसे सही विकल्प है। इस रसदार फल में पानी की अधिकता रहती है जो शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करने में सहायक होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व त्वचा की कोशिकाओं को धूप में झुलसने से बचाता है। गर्मी के दिनों में तरबूज के रस का सेवन करने से शरीर तरोताजा होने के साथ और ऊर्जावान रहता है।

चुकन्दर-
गर्मियों में हमारे शरीर से अत्यधिक पसीना निकलने से त्वचा डीहाइट्रेड हो जाती है और इसी कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में चुकन्दर का सेवन आपके लिये सबसे अच्छा है। चुकन्दर शरीर में होने वाली कमी को दूर करने के साथ ताकत बढ़ाने का काम भी करता है। और इसके रस से रक्त में नाइट्रेट की मात्रा बढ़कर दुगुनी हो जाती है और मांसपेशियों भी सुचारू रुप से काम करती है जिससे शरीर में ताकत बनी रहती है।
3.jpg


हरी पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केले का सेवन आदि गर्मियों के लिए काफी उपयोगी होता हैं। केले में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसका उपयोग करने से शरीर में फाइबर एवं पानी की मात्रा बढ़ जाती है जो शरीर के लिये बेहद फायदेमंद है।

Find Us on Facebook

Trending News