बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी DEO और लिपिक ब्रदर्स का बचना मुश्किल! जिला शिक्षा पदाधिकारी पर 'प्रपत्र-क' गठित, विभाग के स्तर से होगी अनुशासनिक कार्रवाई

मोतिहारी DEO और लिपिक ब्रदर्स का बचना मुश्किल! जिला शिक्षा पदाधिकारी पर 'प्रपत्र-क' गठित, विभाग के स्तर से होगी अनुशासनिक कार्रवाई

PATNA:  शिक्षा विभाग में कुछ ऐसे अफसर-कर्मी हैं जिस वजह से पूरे विभाग की बदनामी हो रही। मोतिहारी के जिला शिक्षा कार्यालय में अराजकता का आलम है। मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के कारनामों की पूरी पोल मुजफ्फरपुर के शिक्षा उप निदेशक ने खोली है। साथ ही डीईओ के खिलाफ प्रपत्र-क गठित कर विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही चलाने को लेकर निदेशक प्रशासन को भेजा है। इधऱ, डीईओ ने अपने दफ्तर और मुजफ्फरपुर आरडीडीई दफ्तर के लिपिक ब्रदर्स के खिलाफ कार्रवाई को लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक और अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। 

जिला शिक्षा पदाधिकारी पर प्रपत्र-क गठित 

मोतिहारी के डीईओ के खिलाफ प्रपत्र-क गठित कर विभागीय कार्यवाही की अनुशंसा कर दी गई है। मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक जीवेन्द्र झा ने निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव को प्रपत्र-क गठित कर रिपोर्ट भेज दिया है. अब विभाग के स्तर से विभागीय अनुशासनिक कार्रवाई का संचालन किया जाएगा.मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के 9 जून के पत्र में कहा गया है कि मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के विरुद्ध अवैध, अनियमित कार्य एवं अन्य आरोपों हैं. इस पर 31 मई 2022 को उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई। साथ ही उस पत्र की जानकारी निदेशक प्रशासन को भी भेजी गई थी। जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिहारी संजय कुमार ने 4 जून 2022 को अपना स्पष्टीकरण समर्पित किया, लेकिन वह संतोषजनक नहीं था। 

मोतिहारी डीईओ पर 9 गंभीर आरोप 

 मुजफ्फरपुर के आरडीडीई ने आदे लिखा है कि मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार के विरुद्ध प्राप्त साक्ष्य सहित आरोपों में आरोप पत्र प्रपत्र-क गठित कर इनके विरुद्ध विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही संचालन के लिए भेजा जा रहा है. मुजफ्फरपुर के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने 9 बिंदु पर बजाप्ता आरोप लगाकर विभाग को समर्पित किया है. जिसमें बड़े पैमाने पर शिक्षकों को प्रति नियोजित करना, जो नियम विरुद्ध है. निरीक्षण के क्रम में संबंधित संचिका मांगे जाने पर प्रस्तुत नहीं करना. एमडीएम योजना, स्वरचित पुस्तक को जबरन बेचा जाना समेत कई अन्य गंभीर आरोप हैं.

Suggested News