बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अचानक थाने के औचक निरीक्षण में पहुंचे डीआईजी शिवदीप लांडे, पुलिस पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

अचानक थाने के औचक निरीक्षण में पहुंचे डीआईजी शिवदीप लांडे, पुलिस पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

SUPAUL : कोशी रेंज के डीआईजी शिवदीप लांडे ने मंगलवार को त्रिवेणीगंज थाने का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीआईजी को संतरी ड्यूटी में तैनात महिला सिपाही ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। डीआईजी ने थाना प्रभारी से थाना की व्यवस्था और उपस्थित पदाधिकारी के द्वारा निपटाए जा रहे कार्य की कई घंटों तक गहनता से जांच की। इस दौरान उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया। डीआईजी को अचानक थाने पर देख थाना परिसर में अफरा-तफरी मच गयी। थाने में पहुंचकर सबसे पहले उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारियों का परिचय जाना और बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही इंस्पेक्टर कार्यालय के रिकॉर्ड रूम की जांच की। इस दौरान डीआईजी ने थाने के सभी अभिलेखों की बारीकी से जांच की। इसके बाद सभी फाइलों को अपडेट करने और लंबित कांडो की रिपोर्ट वरीय पदाधिकारियों को भेजने का निर्देश दिया। 

उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारियों को अपराध पर अंकुश लगाने और अपराधियों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान सुपौल एसपी डी अमकेश ,डीएसपी गनपती ठाकुर , पुलिस इंस्पेक्टर ,थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह, सब इंस्पेक्टर पल्लवी कुमारी मौजूद रहे। इसके साथ ही उन्होंने डीएसपी और पुलिस इंस्पेक्टर को अपराध पर अंकुश लगाने, अपराधियों की गिरफ्तारी, ससमय कांडों के निष्पादन, निर्दोष फंसे नहीं और दोषी बचे नहीं तथा कोई भी अपराधी हो, उसकी गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया। डीआइजी ने अधिकारियों को थाना क्षेत्रों में अपराध पर हर हाल में अंकुश लगाने का आदेश दिया। ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी। लंबित कांडों के निष्पादन में तेजी लाने को कहा। वहीं डीआईजी शिवदीप लांडे ने पुलिस पदाधिकारियों को गंभीर कांडों का खुलासा करने, अपराधियों को गिरफ्तार करने, जेल से छूटे अपराधियों पर नजर रखने, शराब तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने, सूचना तंत्र को मजबूत करने सहित कई निर्देश दिए।


डीआईजी ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा। हालाँकि कुछ त्रुटि पाई गई है। जिसको लेकर कई निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा की शराब कारोबारियों पर अंकुश लगाने के लिए यहां के चौकीदार का काफी सहयोग देखा जा रहा है। उन्होंने कहा की अपराध पर अंकुश एवं क्षेत्र में अमन-चैन कायम रखने को लेकर थाना क्षेत्र के नियमित गश्ती तेज रखें। ताकि अपराधी असामाजिक तत्वों पर लगाम लगाया जा सके और अपराध मुक्त कोसी क्षेत्र हो सके। जिसको लेकर तीनों जिले के एसपी को पर्सनली बता दिया गया है। जिले में लगातार सीएसपी संचालक की लूट होने को लेकर डीआईजी ने सीएसपी संचालक को कड़ा निर्देश दिया है। उन्होंने कहा की ₹50000 से अधिक ले ले जा रहे हैं तो स्थानीय पुलिस को सूचना देकर उनसे मदद ले। ऐसे भी सीएसपी संचालक है. जो रुपया गबन करने के लिए लूट का सहारा लेता है। डीआईजी ने थाना अध्यक्षों को वैसे सीएसपी संचालक को चिन्हित कर काउंटर केस करने का आदेश दिया है। 

सुपौल से संवाददाता पप्पू आलम की रिपोर्ट

Suggested News