दिगंबर जैन समाज ने किया अष्ठानिका महापर्व का आयोजन, मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना

दिगंबर जैन समाज ने किया अष्ठानिका महापर्व का आयोजन, मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना

KODERMA : दिगंबर जैन समाज की ओर से श्री दिगंबर जैन मंदिर के दोनों मंदिर में अष्ठानिका महापर्व मंगलवार को आषाढ़ शुक्ल अष्टमी के मौके पर शुरू किया गया. यह महापर्व आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा तक चलेगा. इस मौके पर दोनों मंदिरों में प्रतिदिन रजत कलशों से कलशाभिषेक  शांति धारा किया जाएगा.

 इसके बाद सिद्ध भगवान की आराधना की जाएगी. इस महापर्व में देवो की ओर से कृतिम अकीर्तिम मंदिरो की पूजा की जाती है. इस दौरान जैन समाज के लोग तन मन और भक्ति भाव से कृतिम चैत्यालय में पूजा करते हैं. इसी सिलसिले में संध्या में भव्य आरती के साथ प्रत्येक सप्ताह होने वाले भक्तामर पाठ का आयोजन नये मंदिर में किया गया. 

जिसमें 48 दीपको से एक एक दीपक प्रज्यलित किया गया. आज पाठ के पुण्याजक शांतिलाल -राजेश्वरी देवी छावड़ा, अशोक विनोद, आशा अजमेरा थे. इस अवसर पर जैन समाज के बहुत से लोग उपस्थित थे. 

जिसमें विशेष रूप से जय कुमार गंगवाल, नरेंद्र, अभिषेक पंडित, संजय, सुनील छाबड़ा, बीरेंद्र, प्रदीप पाटनी गौहाटी से आए कुणाल, मिहिर गंगवाल, त्रिशला गंगवाल, शोभा पाटनी और समाज के अनेक लोग उपस्थित होकर इस आयोजन को सफल बनाया. अंत मे नरेंद झांझरी ने सभी पुण्याजक को बधाई दी.

कोडरमा से आर्यन श्रीवास्तव की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News