शेखपुरा में डिजिटल इंडिया सप्ताह की हुई शुरुआत, आम लोगों को ऑनलाइन सुविधाओं की मिलेगी जानकारी

शेखपुरा में डिजिटल इंडिया सप्ताह की हुई शुरुआत, आम लोगों को ऑनलाइन सुविधाओं की मिलेगी जानकारी

SHEKHPURA : मंगलवार को शेखपुरा स्थित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र कार्यालय में डिजिटल इंडिया सप्ताह का आयोजन किया गया. इसका शुभारम्भ आलोक राज, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, शेखपुरा ने किया. इस मौके पर कार्यालय की ओर से जिला में आम जनता और  सरकारी विभागों के काम डिजिटल माध्यमों से करने के लिए पर बल दिया गया. इसके लिए आम लोगों को डिजिटल साधनों के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इस कार्यक्रम में कॉमन सर्विस सेण्टर के अधिकारी और कर्मी, समाहरणालय स्थित आईटी के अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे. 

इसके साथ ही अभी तक के किये गए कार्यो का विवरण प्रस्तुत किया गया जो इस प्रकार है –

1.पूरे जिले में कॉमन सर्विस सेंटर के विभिन्न ग्रामीण स्तरीय सर्विस सेंटरो की ओर से मोबाइल एप्प आधारित आर्थिक जनगणना किया जा रहा है.

2.जिला कारागार- शेखपुरा में ऑनलाइन कम्प्युटरीकृत विजिटर गेट पास और जिला न्यायालय में कोर्ट इनफार्मेशन सिस्टम 3 के तहत  कीओस्क मशीन से आम जनता के लिए कोर्ट केस का डेट आदि जानकारी देखने हेतु सुविधा. 

3.जिला परिवहन कार्यालय - शेखपुरा में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की सुविधा और ऑनलाइन कम्प्युटरीकृत परिवहन कार्यालय.

4.इसी क्रम में सभी थानों में ऑनलाइन प्रथम घटना का रिपोर्ट अपलोड किया जा रहा है. किसी भी क्राइम और क्रिमिनल पर निगरानी के लिए कोर्ट, थाना , जेल, अभियोजन आदि का समावेशन का कार्य प्रगति पर है. ऑनलाइन वीजा और पासपोर्ट की सेवा भी दी जा रही है.

5.अब आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लिए ऑनलाइन आरक्षण का प्रमाण पत्र सर्विस प्लस पोर्टल के माध्यम से देने की प्रकिया भी प्रारम्भ हो रही है.

6.किसानो के सुविधा के लिए विभिन्न पोर्टल जैसे डीजल सब्सिडी , सूखाग्रस्त क्षेत्रो के राहत के लिए ऑनलाइन पोर्टल, धान व गेंहू के अभिप्राप्ति और पेमेंट, कृषि उपकरण और खाद आदि का आधार आधारित पि0   ओ0   एस0 मशीन से कार्य विक्रय, फसल   बीमा और सर्वे का कार्य भी ऑनलाइन हो गया है.                 

  7.पूर्णतया ऑनलाइन कम्प्युटरीकृत जिला उपभोक्ता फोरम, शेखपुरा  का कनफोनेट पोर्टल से ऑनलाइन मामलों की जानकारी आम जनता को दिया जा रहा है. 

8.राशन कार्ड बनवाने और सुधार आदि से सम्बंधित कार्य ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है. जिससे आम जनता प्रखंड कार्यालय से सेवा का अधिकार काउंटर से आवेदन दे रहे है और ऑनलाइन पूर्णता कम्प्युटरीकृत राशन कार्ड सिस्टम से राशन कार्ड निर्गत किया जा रहा है. 

9.डिजिटल इंडिया के तहत अब ज़मीन की जानकारी, उसका कार्य विक्रय, म्युटेशन और लगान आदि की जानकारी और आवेदन ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर या साइबर कैफ़े की मदद से आवेदन, जानकारी लेना, लगान अदा करने का कार्य किया जा रहा है. अब अंचल कार्यालय - शेखपुरा में ग्राम स्तर का कम्प्युटरीकृत प्रिंटेड भू-नक्शा आवेदकों को दिया जा रहा है. 

10.लेबर लाइसेंस का कार्य भी ऑनलाइन हो गया है. मुख्यमंत्री नल जल और गली योजना का कार्य ऑनलाइन है, शौचालय के लाभार्थी, छात्रवृति, बिजली बिल, ज़मीन का लगान आदि कार्य ऑनलाइन हो गया है. 

11.आंगनवाड़ी केन्द्रों का निगरानी और सर्वेक्षण, आंगनवाडी केन्द्रों से बच्चों को दी जा रही सुविधाओं का नित्य मोबाइल एप्प आधारित   निगरानी लेडी सुपरवाइजर की ओर से किया जा रहा है. इसे आम जनता कही से icdsonline.bih.nic.in पोर्टल से ऑनलाइन देख सकते है. 

12.इ – हॉस्पिटल के माध्यम से घर बैठे हॉस्पिटल में ऑनलाइन रोगी के इलाज हेतु रजिस्ट्रेशन आदि की सुविधा है. डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत आम जनता के लिए दिए जा रहे ऑनलाइन सुबिधाओ की जानकारी जिले के वेबसाइट https://sheikhpura.nic.in पर उपलब्ध है. 


Find Us on Facebook

Trending News