बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या आप जानते हैं, दिल के अंदर भी होता है दिमाग, वैज्ञानिकों ने बनाया 3डी नक्शा

क्या आप जानते हैं, दिल के अंदर भी होता है दिमाग, वैज्ञानिकों ने बनाया 3डी नक्शा

Desk: दिल का अपना एक दिमाग होता है. ये सच है. इसी बात को पुख्ता करने के लिए वैज्ञानिकों ने दिल का 3डी नक्शा बनाया है. जिसमें यह बात प्रमाणित भी हो चुकी है कि दिल के अंदर उसका अपना एक छोटा सा दिमाग होता है. ये दिमाग सिर्फ और सिर्फ दिल के लिए काम करता है.

दिल के अंदर मौजूद इस दिमाग को इंट्राकार्डिएक नर्वस सिस्टम कहते हैं. ये दिल का बिग बॉस होता है. यानी यह जो कहता है दिल वहीं करता है. यह दिल के अंदर की संचार व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. यह नर्वस सिस्टम दिल को दुरुस्त रखता है. ताकि वह सही से काम कर सके. कब कितना खून सप्लाई करना है यह सब दिल को बताता है. इसी दिमाग की वजह से दिल कई बीमारियों से बचा रहता है.

फिलाडेल्फिया स्थित थॉमस जैफरसन यूनिवर्सिटी के बायोलॉजिस्ट जेम्स शॉबर और उनकी टीम ने चूहों के दिल का अध्ययन किया. इसके बाद दिल की नाइफ एज स्कैनिंग माइक्रोस्कोपी से दिल की विस्तृत तस्वीर ली. फिर इन तस्वीरों की मदद से दिल का थ्रीडी मैप बनाया. इस थ्रीडी मैप में दिल के सभी हिस्से साफ-साफ नजर आ रहे हैं. हर एक नसें और अंग. यहीं पर पीले रंग में दिखाई दिया दिल का दिमाग.

जेम्स शॉबर कहते हैं कि इस नक्शे की बदौलत हम यह पता कर पाएंगे कि दिल की बीमारियां किस हिस्से को कितना प्रभावित करती हैं. हम उनका उसी हिसाब से इलाज कर पाएंगे. जेम्स ने बताया कि दिल का दिमाग दिल के ऊपर हिस्से में बाएं तरफ होता है. यहीं से दिल के दाएं और बाएं हिस्से की नसों को कमांड भेजा जाता है.

Suggested News