दिमाग खाने वाले अमीबा से बच्चे की मौत, 8 शहरों में चेतावनी जारी

दिमाग खाने वाले अमीबा से बच्चे की मौत, 8 शहरों में चेतावनी जारी

Desk: अमेरिका में दिमाग खाने वाले अमीबा मिलने की एक घटना के बाद आठ शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. असल में घर में सप्लाई होने वाले पानी में दिमाग खाने वाले अमीबे की मौजूदगी का पता चला था. टेक्सास के लेक जैकसन शहर में तो इमरजेंसी भी घोषित कर दी गई है.

Naegleria fowleri नाम का यह अमीबा अगर नाक के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाए तो जानलेवा हो सकता है. नाक के जरिए इस अमीबा से संक्रमित होने वाले 90 से 95 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है.

इससे पहले अमेरिका के टेक्सास में आठ सितंबर को दिमाग खाने वाले अमीबा से 6 साल के बच्चे की मौत हो गई थी. जांच के दौरान बच्चा अमीबा से संक्रमित पाया गया था. स्थानीय अधिकारियों का मानना है कि Naegleria fowleri नाम के अमीबा की वजह से बच्चे की मौत हुई थी जो बच्चे के शरीर में या तो झील में खेलने के दौरान प्रवेश किया या फिर घर में सप्लाई के पानी के जरिए.

अगस्त में भी दिमाग खाने वाले अमीबा की वजह से 13 साल के एक लड़के की फ्लोरिडा में मौत हो गई थी. अब टेक्सास के आठ शहरों के लोगों को चेतावनी दी गई. लोगों को कहा गया कि वे घर में सप्लाई होने वाला पानी उपयोग न करें. हालांकि, बाद में पानी की सफाई के बाद ज्यादातर शहरों में चेतावनी वापस ले ली गई. अमेरिकी सीडीसी के मुताबिक, मिट्टी, गर्म झील, नदी, झरने और अच्छी तरह रखरखाव नहीं किए जाने पर स्विमिंग पूल में भी दिमाग खाने वाले अमीबा मौजूद हो सकते हैं. हालांकि, सीडीसी का कहना है कि Naegleria fowleri अमीबा से मौत के मामले अपवाद के तौर पर ही आते हैं. सीडीसी के मुताबिक, 2009 से 2018 के बीच अमेरिका में इस अमीबा के संक्रमण के 34 मामले सामने आए. हालांकि, 1962 से 2018 के बीच 145 लोग संक्रमित हुए और सिर्फ 4 ही बच सके.

Find Us on Facebook

Trending News