बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आपदा प्रबंधन मंत्री ने एनडीआरएफ कंपनी का किया दौरा, कमियों को दूर करने का दिया आश्वासन

आपदा प्रबंधन मंत्री ने एनडीआरएफ कंपनी का किया दौरा, कमियों को दूर करने का दिया आश्वासन

RANCHI : आज आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने धुर्वा स्थित एनडीआरएफ की कंपनी का दौरा किया. उन्होंने बटालियन के अधिकारियों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को समझा, कमियों को जाना और उसे दूर करने का आश्वासन दिया. इस दौरान वे एनडीआरएफ द्वारा उपयोग करने वाले उपकरणों और संसाधनों से अवगत हुए. कंपनी सहायक समादेष्टा विनय कुमार ने मंत्री को बताया कि कंपनी के लिए 5 एकड़ जमीन का प्रस्ताव झारखंड सरकार के पास लंबित है जिसके उपलब्ध हो जाने पर टीम के लिए सहूलियत होगी. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में 166 पद हैं जिसमें 137 जवान पदस्थापित हैं. 

निरीक्षण के बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि एनडीआरएफ के तर्ज पर एसडीआरएफ की टीम को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. उनके जमीन संबंधित प्रस्ताव को भी उन्होंने जल्द से जल्द पास करवाने का आश्वासन दिया. 

एनडीआरएफ के जवानों को संबोधित करते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जान जोखिम में डालकर एनडीआरएफ की टीम काम करती हैं, उनमें साहस और पराक्रम के साथ संवेदना भी होती हैं. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग को दुरुस्त किया जाएगा और उन्हें आधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा. साथ ही रेस्क्यू के दौरान मारे जाने वाले जवान के परिवार के जीवन यापन करने के लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जाएगा. 

इस अवसर पर उनके साथ आपदा प्रबंधन विभाग के जॉइन्ट सेक्रेटरी मनीष कुमार, विभाग के उप सचिव सुशील कुमार, एनडीआरएफ कंपनी के सहायक समादेष्टा विनय कुमार, 9 बटालियन के टीम कमांडर इंस्पेक्टर सरोज कुमार आदि शामिल थे. 

रांची से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News