BIHAR NEWS : राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर परिचर्चा का हुआ आयोजन, वक्ताओं ने प्रेस की आज़ादी पर की चर्चा

BIHAR NEWS : राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर परिचर्चा का हुआ आयोजन, वक्ताओं ने प्रेस की आज़ादी पर की चर्चा

Lakhisarai : आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day) है. पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है. राष्ट्रीय प्रेस दिवस हर साल 16 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है. साथ ही ये दिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता की बात करता है.

प्रेस की आजादी के महत्व के लिए दुनिया को आगाह करने वाला ये दिन बताता है कि लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसे बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है. भारत एक लोकतंत्र देश है. भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है. आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day) के अवसर पर भूमि सुधार उप समाहर्ता संजय कुमार ने सभी पत्रकार बंधुओं को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी.

जिला सूचना एवं जनसंपर्क भवन के सभागार में प्रेस दिवस के अवसर पर एक बैठक की गई. जिसमें मीडिया से जुड़े जिले के कई पत्रकार,छायाकार बंधु उपस्थित हुए. इस अवसर पर इस वर्ष के विषय "Who is not,afraid of media?" पर  परिचर्चा की गई. वरिष्ठ पत्रकार लक्ष्मी प्रसाद सिंह ने इस अवसर पर भ्रष्ट लोगों के कृत्यों को उजागर करने बावजूद नहीं डरने तथा गलत कार्य लगातार जारी रखने पर प्रकाश डाला. उन्होंने प्रेस क्लब के उपयोग और मासिक पत्रकार सम्मेलन करने पर भी अपना पक्ष रखा. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित संजय कुमार भूमि सुधार उपसमाहर्ता सह विशेष कार्य पदाधिकारी  ने जिला प्रशासन की ओर से मीडिया से जुड़े सभी मित्रों को प्रेस दिवस का बधाई दिया तथा निडर होकर जन सरोकार से जुड़े गलत कार्य के विरूद्ध आवश्यक आवाज उठाते रहने तथा आवश्यकता पड़ने पर जिला प्रशासन द्वारा सहयोग का विश्वास दिलाया. उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता दिनेश तिवारी,जिला नियोजन पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी मीडिया कोषांग द्वारा किया गया।

लखीसराय से कमलेश की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News