जिला पदाधिकारी गया ने अधिकारियों के साथ की बैठक, नगर पालिका चुनाव, पेयजल सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

जिला पदाधिकारी गया ने अधिकारियों के साथ की बैठक, नगर पालिका चुनाव, पेयजल सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

GAYA : जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 की तैयारी के संबंध में, विगत चार-पांच दिनों से एकाएक बढ़ रहे तापमान को लेकर ज़िले के किसी भी टोले में पेयजल की समस्या से निपटने एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रथम किस्त की राशि तथा द्वितीय किस्त की राशि त्वरित गति से लाभुक को उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से बैठक की गई।नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 के तहत मतदाता सूची की तैयारी के संबंध में ज़िला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि दिनांक 28.05.2022 को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन किया गया है, जो दिनांक 10 जून 2022 तक रहेगा। इस अवधि में दावा एवं आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे तथा 04 जून से 16 जून तक प्राप्त सभी दावा आपत्तियो को जांचोपरांत निराकरण करेंगे। जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को नगर पालिका चुनाव से संबंधित आने वाले एक एक दावा/आपत्तियों को काफी गंभीरता से लेते हुए उनका अद्यतन प्रतिवेदन के साथ रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया। साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी को इस कार्य हेतु अनुमंडल पदाधिकारी का सहयोग करने का निर्देश दिया। प्राप्त सभी दावा/आपत्तियों को अभिलेख बनाते हुए विभिन्न प्रपत्रों में सावधानीपूर्वक भरने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2022 को जिस व्यक्ति का 18 वर्ष पूरा हो रहा है अथवा जो व्यक्ति नगर पालिका के वार्ड विशेष में रहते हैं किंतु उनका नाम विधानसभा की मतदाता सूची में नहीं है तथा मतदाता बनने की योग्यता रखते हैं तो उनके नाम को मतदाता सूची में शामिल किए जाने हेतु दावा प्रपत्र 2 में प्राप्त किए जाएंगे। मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने हेतु दावाकर्ता द्वारा साक्ष्य के रूप में जन्म तिथि एवं निवास स्थान संबंधी प्रमाण पत्र अवश्य उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थान से प्राप्त प्रमाण पत्र, जिसमें जन्म तिथि अंकित हो, भारतीय पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड उपयोग कागजात नहीं रहने की स्थिति में आवेदक के माता-पिता द्वारा आयु संबंधी घोषणा यदि माता-पिता भी जीवित नहीं हो तो आवेदक संबंधित नगर पालिका के जनप्रतिनिधि द्वारा निर्गत आयु प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा सकते हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में विगत तीन-चार दिनों से भीषण गर्मी के कारण पेयजल की समस्या ना हो, इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कनीय अभियंता लगातार क्षेत्र भ्रमण करते हुए किसी टोले में होने वाली पेयजल समस्या को ठीक कराते हुए जलापूर्ति सुचारू रखेंगे। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने एक एक कर सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी से अपने क्षेत्र में पेयजल की समस्या पेयजल की उपलब्धता इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त किया। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि यदि किसी टोले में छोटी-छोटी समस्याओं के कारण पेयजल अवरुद्ध रखा जाता है, तो वैसे स्थिति में संबंधित दोषी पाए जाने वाले पदाधिकारी/कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में फतेहपुर प्रखंड के बताती पंचायत के वार्ड संख्या 4 में पिछले वर्ष से जलापूर्ति बाधित है, जबकि नल जल योजना का लगभग 18 लाख रुपया की निकासी कर ली गई है। जिला पदाधिकारी ने इस संबंध में जिला पंचायत राज पदाधिकारी को विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया। साथ ही दोषी पाए जाने पर संबंधित संवेदक कर्मी पर कार्रवाई करते हुए नीलाम पत्र दायर किया जाएगा। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी फतेहपुर को संबंधित वार्ड संख्या 4 में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया।

जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि महादलित टोला में समग्र उत्थान योजना के तहत सभी प्रखंडों में चिन्हित किए गए व्यक्तियों को अपने अपने प्रखंडों में 7 जून (मंगलवार) के दिन कैंप लगाकर विभिन्न सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी कर्मी प्रत्येक दिन अपने क्षेत्रों में प्रति पंचायत कम से कम 20-20 घरों में घूमते हुए इंदिरा आवास योजना का लाभ दिलाएंगे। जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रथम किस्त की राशि के विरुद्ध द्वितीय किस्त की राशि तेजी से लाभुकों को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News