बड़ी सड़क दुर्घटनाओं की जांच करेंगे जिला परिवहन पदाधिकारी-परिवहन सचिव

बड़ी सड़क दुर्घटनाओं की जांच करेंगे जिला परिवहन पदाधिकारी-परिवहन सचिव

PATNA: बड़ी सड़क दुर्घटनाओं की जांच अब जिला परिवहन पदाधिकारी के स्तर से भी की जायेगी। सड़क दुर्घटना में दो या दो अधिक की मौत होने पर डीटीओ अपनी जिलों में टीम के साथ घटनास्थल पर जायेंगे और दुर्घटना के कारणों की जांच करेंगे। इस संबंध में परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को निर्देश दिया है। 


परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि सड़क दुर्घटना होने पर संबंधित जिले के जिला परिवहन पदाधिकारी साइट विजिट करेंगे और एक्शन टेकेन रिपोर्ट बनाएंगे। रिपोर्ट के आधार पर संबंधित विभाग द्वारा समस्याओं का निवारण कराया जाएगा। 

परिवहन सचिव ने बताया कि कारणों का पता लगा कर दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। कहां किन वजहों से सड़क दुर्घटना हो रही है इसकी जानकारी ली जाएगी और भविष्य में वैसे जगहों पर दोबारा दुर्घटना न हो इसके लिए उपाय ढूंढा जाएगा। इसमें संबंधित विभाग की भी मदद ली जाएगी। इसमें पथ निर्माण विभाग के पदाधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा। ब्लैक स्पॉट होने की स्थिति में उसे दूर किया जाएगा।

परिवहन सचिव ने निर्देश दिया है कि जिस वाहन से दुर्घटना होती है और उस दुर्घटना में किसी की मृत्यु हो जाती है तो वैसे ड्राइवर का लाइसेंस रद्द करें और गाड़ी के परमिट रद्द करने की भी कार्रवाई करें। परिवहन विभाग सचिव ने निर्देश दिया है कि स्कूल बस बिना स्पीड लिमिट डिवाइस लगाये नहीं चले।

परिवहन सचिव ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्पीड लिमिट डिवाइस (एसएलडी)के बिना चल रहे वाहनों पर कार्रवाई करें। जो भी स्कूल बस बिना स्पीड लिमिट डिवाइस लगाए चल रही है उसे चिन्हित कर कार्रवाई करें। साथ ही जिन स्कूल बसों का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं है वैसे बसों को सीज करने की कार्रवाई करें।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News