बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना के छठ घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने पटना के छठ घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : आस्था के महापर्व छठ में अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं. इस पर्व को लेकर आज पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने नासरीगंज छठ घाट से लेकर दीदारगंज घाट तक छठ घाटों का निरीक्षण किया. इस मौके पर आयुक्त ने सभी घाटों पर नदी के अंदर सुरक्षित गहराई तक बैरिकेडिंग का कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया. साथ ही आयुक्त ने घाटों पर वाच टावर, चेंजिंग रूम और नियंत्रण कक्ष समय पर बनाने का भी निर्देश दिया. निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने पाया कि कुछ ही घाटों पर वाच टावर लगाये गए है. 

इसे भी पढ़े : मोतिहारी सेन्ट्रल जेल में छापेमारी, दो कैदियों के पास मिला मोबाइल, प्राथमिकी दर्ज

उन्होंने विधि-व्यवस्था और निगरानी के लिए समाहणालय घाट, महेन्द्रु घाट में 20 वाच टावर निर्माण कराने के साथ-साथ गाँधी मैदान थाना अंतर्गत सिपाही घाट एवं अंटा घाट जो खतरनाक घाट बताया गया है, पर बैरिकेडिंग शीघ्र कराने का निर्देश दिया. निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि सभी संबंधित घाटों पर पीला एवं खतरनाक घाटों पर लाल कपड़ा लगाया जाये. निरीक्षण के क्रम में यह भी देखा गया कि छठ घाटों पर लाईट टावर नहीं लगा हुआ है. उन्होंने पेसू के अधिकारियों को लाईट टावर लगाने का निर्देश दिया.  छठ के व्रतियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो. इसके लिए आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक यातायात को ट्रैफिक प्लान तैयार करने का निर्देश दिया. ताकि श्रद्धालुओं को छठ घाट तक पहुँचने में किसी तरह की असुविधा न हो. उन्होंने अस्थायी पार्किंग के निर्माण का निर्देश दिया है.  जगह-जगह पर यातायात सुगम बनाने के लिए यातायात पुलिस बल की तैनाती जाएगी. 

वही आयुक्त ने बताया कि गंगा नदी के घाटों पर जाने के लिए रास्ते में कई जगहों पर पूर्व से पुल-पुलिया का निर्माण पटना नगर निगम द्वारा कराया गया है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से इन पुल-पुलियों की मजबूती के साथ-साथ इससे बहने वाले जल की मात्रा इत्यादि की जाँच की जानी आवश्यक है. उन्होंने इसकी जाँच के आदेश दे दिए है.

इसे भी पढ़े : पटनासिटी में महिला शराब तस्कर गिरफ्तार, छानबीन में जुटी पुलिस

निरीक्षण के दौरान आयुक्त के साथ पुलिस महानिरीक्षक केन्द्रीय प्रक्षेत्र संजय सिंह, जिला पदाधिकारी, पटना कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम अमित कुमार पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक, यातायात डी0 अमरकेश, संबंधित छठ घाट के सेक्टर पदाधिकारी, अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग, कार्यपालक पदाधिकारी भवन निर्माण विभाग, कार्यपालक पदाधिकारी पटना नगर निगम के साथ अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे. 

पटना से कुंदन की रिपोर्ट 



Suggested News