बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जान जोखिम में डाल कर गंगा पार कर रहे दियारावासी : नाव पर लोगों के साथ ढोए जा रहे ट्रैक्टर और सवारी गाड़ी, प्रशासन कर रहा अनदेखी

जान जोखिम में डाल कर गंगा पार कर रहे दियारावासी  : नाव पर लोगों के साथ ढोए जा रहे ट्रैक्टर और सवारी गाड़ी, प्रशासन कर रहा अनदेखी

PATNACITY : बिहार में मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है।लगातार चार दिनों से हुई बारिश ने  गंगा का जलस्तर बढ़ा दिया है। हालात यह है कि  इस बार बिहार में समय से पहले ही बाढ़ जैसे हालात बनते जा रहे है। राजधानी पटना में भी गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए प्रशासन ने पटना और हाजीपुर के बीज पीपा पूल को खोल दिया गया। जिसके बाद से गंगा ते दियारे में रहनेवाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। जो अपनी जान जोखिम में डालकर नाव के सहारे नदी पार कर रहे हैं।

दियारा इलाके में रहनेवाले लोगों के लिए आवागमन का एकमात्र साधन नाव ही है। लेकिन नाव की सवारी करना जोखिम भरा होता है। लेकिन इन सबकी मजबूरी भी है। नाव से ही यात्रा करना क्योंकि इसके आलावे और कोई साधन इनके पास नहीं। नाव पर आप देख सकते है कि क्षमता से अधिक लोग नाव पर सवार है। बड़ी बड़ी गाड़िया को भी नाव से ही ले जाया जाता है। चाहे मवेशियों के लिए चारा ही क्यो न हो। हालांकि अभी मौसम खराब चल रहा है जिसके कारण गंगा के लहरों में काफी हलचल है फिर भी लोग यात्रा करते देखे जा रहे है। स्थानीय लोग बताते है कि पीपा पुल खुल जाने से बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। नाव से यात्रा करने पर हमेशा डर बना रहता है। शादी के मौसम में आने जाने में परेशानी होती है। पक्का पुल न होने के बजह से कई शादियां टूट जाती है।

हालांकि प्रशाशन के तरफ से यह यह स्पस्ट तौर पर आदेश है कि क्षमता से अधिक सवारी नही बैठाना है, लेकिन आदेश को दरकिनार करते नाव पर ओवरलोड  सवारी यात्रा कर रहे है।लेकिन इसे देखने या फिर रोकने बाला कोई नही है,पुलिस भी नही है,जिसका फायदा नाविक उठाते है। अगर कोई हादसा हो जाता है तब जाकर सरकार की आंखे खुलती है,तब तक बहुत देर हो चुका होता है। इन सबके बीच मे जरूरत यह होगी कि समय रहते प्रशाशन को इसकी निरन्तर निगरानी करनी पड़ेगी कि नाव पर ओवरलोड ना हो।


Suggested News