बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में डीएम ने ग्रामीण विकास शिविर का किया उद्घाटन, स्वास्थ्य और कृषि सहित कई मामलों का किया ऑन द स्पॉट निपटारा

बेतिया में डीएम ने ग्रामीण विकास शिविर का किया उद्घाटन, स्वास्थ्य और कृषि सहित कई मामलों का किया ऑन द स्पॉट निपटारा

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण जिले के बगहा पुलिस जिला के सुदूर शेरवा दोन में जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा फीता काटकर ग्रामीण विकास शिविर का विधिवत उद्घाटन किया गया। ग्रामीण विकास शिविर के माध्यम से बनकटवा करमहिया एवं नौरंगिया दोन पंचायत के सैकडो ग्रामीणों के विभिन्न मामलों का निष्पादन किया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य के 150, कृषि के 78, पशुपालन के 117, मनरेगा के 28, पेंशन बायोमीट्रिक के 20 मामलों का ऑन-द-स्पॉट निष्पादन हुआ। 250 लाभुकों के बीच राशन कार्ड, 03 लाभुकों के बीच ट्राई साइकिल एवं दर्जनों व्यक्तियों के बीच दिव्यांगता प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। वहीँ डीएम ने कहा की दोन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। दोन क्षेत्र के 500 परिवारों को नाबार्ड के तहत 03 करोड़ 34 लाख रुपये की योजना से लाभान्वित किया जायेगा। शिविर में डीएम ने पीपल और अमरूद के पौधे का रोपण किया। साथ ही टीबी को हराने के लिए चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान पर भी सिग्नेचर किया।

शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र में प्राकृतिक छटां के बीच ग्रामीण विकास शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर के आयोजन में सभी अधिकारी, एसएसबी आदि ने बेहतर कार्य किया है, यह काबिलेतारीफ है। एसडीएम, बगहा द्वारा लगातार इस क्षेत्र की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सफल शिविर का आयोजन आगे भी निर्धारित समय पर किया जाय, ताकि दोन क्षेत्र की तस्वीर को बदला जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभुकों को समयबद्ध तरीके से आसानी से मिल जाया करे, इस हेतु हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विकास शिविर इसका उदाहरण है। ऐसे कई शिविर लगाकर यहाँ के सभी लाभुकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कहा कि यहाँ के लोगों के जीविकोपार्जन के स्कोप को बढ़ाने के लिए तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। सभी की जिन्दगी कैसे बेहतर हो, इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों की ऑंखों में बड़े सपने हो और वे निरंतर आगे बढ़ते रहे। दोन क्षेत्र की बेहतरी के लिए, आने वाली पीढ़ियों के लिए हम सभी को संकल्प लेकर मिलजुल कर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि उक्त दोनों पंचायत अंतर्गत दोन क्षेत्र के 500 परिवारों को नाबार्ड के तहत 03 करोड़ 34 लाख रुपये की योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इसके तहत आम का बगान, नींबू, मधुमख्खी, मशरूम का उत्पादन कराया जाना है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एक बड़ा हनी प्रोसेसिंग प्लांट और लेमन जूस प्रोसेसिंग प्लांट का अधिष्ठापन सहित पोल्ट्री आदि मुहैया कराया जाना है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बगहा किरण कुमार गोरख जाधव, समादेष्टा, एसएसबी पंकज डंगवाल सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट

Suggested News