बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीएम ने जारी किया आदेश : शब-ए-बारात पर इन बातों की नहीं होगी इजाजत, मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी किया समर्थन

डीएम ने जारी किया आदेश : शब-ए-बारात पर इन बातों की नहीं  होगी इजाजत, मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी किया समर्थन

Nalanda : कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन है। लोगों के घरों से बेवजह बाहर निकलने, भीड़ इक्कठा करने और सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन करने पर सरकार की ओर से पांवदी लगा दी गई है। 

इस बीच 9 अप्रैल को मुस्लिम धर्मावलंबियों का शबे-बारात पर्व होना है। जिलेभर में शब-ए-बराअत की तैयारी शुरू हो गई है। लेकिन इस बार पिछले वर्षों की तरह ना तो मस्जिद व मज़ारों पर लोगों की भीड़ उमड़ेगी और ही पटाखे फूटेंगे। केवल घरों में बन्द रहकर इबादतें की जाएंगी। 

वहीं डीएम योगेंद्र सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिलेभर में पूरी सख्ती से लॉक डाउन का पालन किया जाएगा। इस दौरान सभी थानाध्यक्ष व अन्य सम्बंधित अधिकारियों को इसे लागू कराने का आदेश दिया गया है। लॉक डाउन के दरमियान किसी भी धार्मिक भीड़ वाले कार्यक्रम पर रोक रहेगी। जिस प्रकार रामनवमी का त्योहार लोगों ने घरों में रहकर मनाया है। उसी प्रकार शब ए बारातभी घरों में रहकर मनाएं। भीड़ भाड़ से बचें। 

डीएम ने बताया कि सभी अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि शब-ए-बराअत के दौरान कहीं भी भीड़ न लगने पाए। किसी जगह भी आने-जाने की किसी को अनुमति नहीं होगी। सभी लोग लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करेंगे।


वहीं जिलेभर के उल्मा ए दीन ने प्रशासन के इस आदेश का समर्थन करते हुए लोगों से लॉक डाउन के पालन की अपील की है। धर्म गुरुओं ने कहा है किलोग मौके की नजाकत को समझें और एहतियात बरतें। 

बड़ी दरगाह के गद्दीनशीपीरसाहब ने बताया कि शबेबारातकी सभी इबादतें नफिल हैं। इसको घरों में रहकर किया जा सकता है। घरों में रहकर अल्लाह ताला को राज़ी करने की कोशिश करें। रातभर अज़कारो अफ़कार, नमाज़, तस्वीह व दूसरे दिन रोजा का एहतमाम करें। पटाखों से अपने आपको दूर रखें। 

इबादतों की रात होती है शब-ए-बारात

बता दें शबे बरात में मुस्लिम समुदाय अपने बुजुर्गों की कब्रों पर जाकर फातिहा पढ़ते है और अल्ला से उनके मगफिरत की दुआएं करते हैं। 

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News