बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा में बाढ़ राहत कार्य को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक, अधिकारीयों को दिए कई निर्देश

दरभंगा में बाढ़ राहत कार्य को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक, अधिकारीयों को दिए कई निर्देश

DARBHANGA : आज सुबह केवटी में हुई घटना को लेकर जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा अंबेडकर सभागार में पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई. इस मौके पर जिलाधिकारी द्वारा एन.एच. 57, एन.एच 527, एकमी-समस्तीपुर, जाले, सिमरी, शोभन, केवटी-जयनगर आदि सड़कों पर शरण लिए विस्थापित लोगों की चिंता करते हुए उनको नजदीकी आश्रय स्थलों पर बसाने का निर्देश दिया गया. जहाँ भी आश्रय स्थल पानी से घिरे हैं, वहाँ के लिए सड़कों पर आवासित लोगों की सुरक्षा की व्यवस्था करने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया गया. इसके लिए स्थानीय पदाधिकारी गणों की जिम्मेदारी तय करते हुए पथ निर्माण विभाग से समन्वय स्थापित कर बैरिकेडिंग, ड्रॉप गेट बनाने तथा ड्रम लगाकर सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया.  इसके लिए किसी भी प्रकार के संसाधन की आवश्यकता पड़ने पर जिला में स्थापित आपदा प्रबंधन केंद्र से मांग करने का भी निर्देश दिया गया. 

नगर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार द्वारा सभी थानाध्यक्षों को इन इलाकों में चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति करने तथा हमेशा गश्ती दल द्वारा गश्ती करते हुए सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश दिया गया. गश्ती दलों के कारण वहाँ से चलने वालों की चेकिंग एवं गति अवरोध करने में भी सहायता मिलेगी. 

नगर पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाध्यक्षों को कहा गया कि ऐसे मार्गों पर भारी वाहन जैसे ट्रक, बस आदि का परिचालन बंद कराए तथा रात्रि 3:00 बजे के बाद दो पहिया वाहनों को छोड़कर अन्य सभी वाहनों को चलने से रोका जाए. इसके साथ ही सभी थानाध्यक्ष, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ मिलकर संबंधित क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था पर नजर रखें. ऐसे मार्गों पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए 4 दिन पहले ही जिला प्रशासन द्वारा वन-वे बनाने तथा बैरिकेडिंग करने का आदेश जारी किया जा चुका है, जिसका अनुपालन करने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारी को दिया गया है. 

इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा एक- एक कर सभी प्रखंडों के अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा वरीय प्रभारी पदाधिकारियों से बचाव एवं राहत कार्य की समीक्षा की गई तथा सामुदायिक रसोई के संचालन, पॉलिथीन शीट्स के वितरण तथा बचाव कार्य को ध्यान पूर्वक चलाते रहने का निर्देश दिया गया. 

आपदा राशन सामग्री का तीव्र गति से प्रखंडों के बीच वितरण का निर्देश भी आपदा प्रबंधन प्रभारी तथा नजारत उप समाहर्त्ता को दिया गया. 

बैठक में नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, उप विकास आयुक्त डॉ.कारी प्रसाद महतो, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, नोडल पदाधिकारी जनसंपर्क राहुल कुमार तथा सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे. 



Suggested News