बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सदर अस्पताल सीतामढ़ी की लचर स्वास्थ्य वयवस्था को लेकर अधिकारियों को डीएम ने जमकर लगाई फटकार

सदर अस्पताल सीतामढ़ी की लचर स्वास्थ्य वयवस्था को लेकर अधिकारियों को डीएम ने जमकर लगाई फटकार

SITAMARHI : सदर अस्पताल सीतामढ़ी के एमसीएच बिल्डिंग  के सभागार में जिलाधिकारी सीतामढ़ी रिची पांडेय ने प्रभारी सिविल सर्जन, अस्पताल उपाधीक्षक तथा अन्य वरीय अधिकारियों एवं चिकित्सकों के साथ बैठक की। सदर अस्पताल के लचर व्यवस्था से संबंधित मिल रही शिकायतों के मद्देनजर उपस्थित अधिकारियों को  फटकार लगाते हुए चेताया कि स्वास्थ्य व्यवस्था में तत्काल सुधार करना सुनिश्चित किया जाए। उपलब्ध संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करते हुए मरीज के हित में कार्य किया जाए। बेहतर चिकित्सा व्यवस्था की उपलब्धता के निमित पूरी प्रतिबद्धता,संवेदनशीलता एव सेवा भाव से अपने दायित्व का निर्वहन करें ताकि अस्पताल पहुंचने वाले रोगियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े और उनका बेहतर इलाज हो सके।

उन्होंने अस्पताल के पदाधिकारियों को स्पष्ट रूप से चेताया कि सदर अस्पताल को दलालों के चंगुल से मुक्त करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाना सुनिश्चित करें,उन्हें चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि इस संबंध में किसी भी तरह की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पर जिम्मेदारी तय करते हुए अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सदर अस्पताल सहित सभी अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया जाएगा।निरीक्षण के क्रम में शिथिलता एवं लापरवाही परिलक्षित होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

समय पर आएं सभी कर्मी, प्रसव को बढ़ावा देने के निर्देश

जिलाधिकारी में निर्देश दिया कि चिकित्सक समय पर अस्पताल आना सुनिश्चित करें।रोस्टर के अनुसार अपना ड्यूटी करें। उपाधीक्षक को निर्देश दिया कि समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने वाले चिकित्सकों के विरुद्ध रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें। सही रोस्टर बनाएं एवं रोस्टर का अनुपालन हर हाल में हो। दैनिक अल्ट्रासाउंड की संख्या में वृद्धि करें जो कि अभी भी लक्ष्य  से कम है। साथ ही संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दें। 

लिफ्ट को रिपेयर कराने का दिया निर्देश

उन्होंने निर्देश दिया की एंबुलेंस की संख्या में अपेक्षित वृद्धि की जाए, एम सी एच भवन में संस्थापित लिफ्ट का रिपेयर करना सुनिश्चित की जाए ताकि मरीजों को सुविधा हो सके। दवा वितरण को इंप्रूव करें। लैब टेस्ट एवं दैनिक एक्स-रे की संख्या में वृद्धि करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का पूरा लाभ रोगियों को मिले, इस मानसिकता से कार्य करें जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि सदर अस्पताल में शहर के साथ गांव से बड़ी संख्या में मरीज अपना इलाज कराने पहुंचते हैं अतः पूरी संवेदनशीलता एवं मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए उनके बेहतर इलाज करने की दिशा में पूरी निष्ठा के साथ कार्य करें।

 सीतामढ़ी से अविनाश कुमार की रिपोर्ट

Suggested News