बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में नीरा की बिक्री और उत्पादन का डीएम ने किया समीक्षा, शहर में 20 केंद्र खोलने का दिया आदेश

पटना में नीरा की बिक्री और उत्पादन का डीएम ने किया समीक्षा, शहर में 20 केंद्र खोलने का दिया आदेश

PATNA : जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने नीरा का उत्पादन एवं बिक्री बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसी कड़ी में आज इस विषय पर आयोजित एक समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को कई निर्देश दिए। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि नीरा के जरिए हजारों परिवारों को जीविकोपार्जन से जोड़ा जा सकता है‌। उन्होंने नीरा का उत्पादन एवं बिक्री बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया। आज के इस बैठक में डीएम डॉ सिंह ने नीरा उत्पादन एवं विपणन की प्रगति को लेकर समीक्षा की। जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक ने बताया कि पटना में  8 स्थायी काउंटर के द्वारा नीरा की बिक्री की जा रही है। डीएम डॉ सिंह ने शहर में कम-से-कम 20 स्थानों पर बिक्री केंद्र खोलने का आदेश दिया। उन्होंने अस्थाई काउंटर के द्वारा विभिन्न जगहों पर स्थान चयनित कर नीरा की बिक्री का  निदेश दिया। डीएम डॉ सिंह ने पटना समाहरणालय के कैंटीन, रजिस्ट्री ऑफिस एवं अन्य भीड़-भाड़ वाले जगहों यथा गांधी मैदान के गेट नंबर 1 एवं 10, पटना चिड़ियाखाना गेट नंबर 1,बिहार म्यूजियम, इको पार्क, मीठापुर बस स्टैंड, जीरो माइल बस अड्डा,बिस्कोमान भवन,सचिवालय भवन(ग्रामीण विकास विभाग), कंकड़बाग टेंपो स्टैंड, स्पोर्ट्स क्लब राजेंद्र नगर,पटना मेडिकल कॉलेज इत्यादि जगहों पर नीरा बिक्री केंद्र खोलने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि नीरा को गांव-गांव से संग्रह कर बिक्री केंद्र पर बेचा जाएगा।

विदित हो कि अभी पटना के अलग-अलग प्रखंडों में कुल 50 नीरा काउंटर पर नीरा का विक्रय किया जा रहा है। कुल 862 सक्रिय टैपर्स को जीविका के सहयोग से  मद्य निषेध विभाग, पटना के द्वारा लाइसेंस निर्गत किया जा चुका है‌। पटना जिला में कुल 2,10,000 लीटर नीरा बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। अभी प्रतिदिन लगभग 1,000 लीटर बिक्री हो रही है। डीएम डॉ सिंह ने 2,000 से 2,500 लीटर प्रतिदिन बिक्री का लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया है।

बैठक से पहले डीएम डॉ सिंह ने आज सगुना मोड़ पर नीरा काउंटर का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने चिड़ियाखाना के गेट नंबर दो पर अवस्थित नीरा काउंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आम लोगों के लिए नीरा एक स्वास्थ्य वर्धक प्राकृतिक पेय है।  इसका उपयोग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। डीएम डॉ सिंह ने उत्पादक समूहों के माध्यम से नीरा उत्पादन एवं बिक्री करने वालों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। उन्होंने उत्तम प्रशिक्षण के द्वारा दुकानों के माध्यम से नीरा उत्पाद लोगों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि नीरा बिक्री केंद्र खोलने के साथ-साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। डीएम डॉ सिंह ने नीरा के उत्पादन एवं बिक्री को बढ़ाने के लिए मांग-आपूर्ति तंत्र तथा विपणन प्रबंधन (मार्केटिंग मैनेजमेंट) को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। आज के इस बैठक में डीएम के साथ उप विकास आयुक्त रिचि पांडे, डीपीएम जीविका एवं अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

पटना से अनिल की रिपोर्ट

Suggested News