बौद्ध गुरु दलाई लामा के बोधगया में संभावित आगमन को लेकर डीएम एसएसपी ने की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

बौद्ध गुरु दलाई लामा के बोधगया में संभावित आगमन को लेकर डीएम एसएसपी ने की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर की अध्यक्षता में बोधगया स्थित तिब्बतियन मोनेस्ट्री के सभागार में बौद्ध गुरु दलाई लामा के बोधगया में संभावित आगमन कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था, विधि व्यवस्था, यातायात व्यवस्था तथा अन्य विभिन्न बिंदुओं पर जिले के वरीय पदाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिला पदाधिकारी ने बताया कि दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में दलाईलामा के आगमन की संभावना है। उन्होंने बताया कि दलाई लामा के आगमन के दौरान वह कालचक्र मैदान में विभिन्न बौद्ध धर्म के श्रद्धालुओं को प्रवचन/ टीचिंग का कार्य करवाते हैं। इस स्थिति में कालचक्र मैदान के चारों ओर यातायात व्यवस्था, विधि व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था को संधारित रखना अति आवश्यक है।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि बोधगया के संपूर्ण क्षेत्र तथा कालचक्र मैदान के क्षेत्र में पर्याप्त रोशनी उपलब्ध रहे, यह सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक बोधगया को निर्देश दिया कि संयुक्त रूप से संध्या के समय कालचक्र मैदान सहित बोधगया के विभिन्न भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों का जायजा लें। उस दौरान यदि कहीं रोशनी की कमी (ब्लैक स्पॉट) पाई जाती है, तो उन स्थानों पर त्वरित रूप से लाइट लगवाए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कालचक्र मैदान के चारों ओर जितने भी बिजली के पोल हैं, सभी पर अतिरिक्त लाइट लगवाए। जो लाइट खराब है, उसे तेजी से ठीक करवाएं। कालचक्र मैदान के चारों ओर यदि किसी नाली का ढक्कन टूटा हुआ है, उसे तेजी से मरम्मत करवाएं। 

साफ सफाई के समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कालचक्र मैदान सहित विभिन्न मॉनेस्ट्री के समीप नियमित रूप से साफ-सफाई तथा कचरा उठाव करवाते रहें। कालचक्र मैदान में पर्याप्त संख्या में मोबाइल टॉयलेट लगाते हुए नियमित साफ-सफाई करवाते रहें। पेयजल समीक्षा के दौरान उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी तथा कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय करते हुए कालचक्र मैदान सहित बोधगया के विभिन्न मोनास्ट्री के आसपास स्टैंड पोस्ट या जो व्यवस्था रहे, उसे देखते हुए पेयजल व्यवस्था उपलब्ध करावे। आवारा पशुओं को पकड़ने के समीक्षा के द्वारा जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि गया नगर निगम से समन्वय स्थापित कर काऊ कैचर मशीन द्वारा कालचक्र मैदान के आसपास तथा मैदान में आवारा पशुओं को पकड़ कर कहीं सुरक्षित स्थान पर भिजवाने का निर्देश दिए। कालचक्र मैदान के चारों ओर तथा राजापुर एवं अन्य मॉनेस्ट्री के जाने वाले प्रमुख सड़कों को तेजी से मरम्मत करवाएं।

स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि बोधगया कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में सर्जन सहित अन्य वरीय चिकित्सकों को प्रतिनियुक्ति रखते हुए स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त रखें। उन्होंने कहा कि संभावित महा पावन दलाई लामा के बोधगया में प्रवास के दौरान बोधगया स्वास्थ्य केंद्र हर हाल में अलर्ट मोड में रहे। इसके साथ ही मगध मेडिकल अस्पताल में आईसीयू सहित बेड सुरक्षित रहे, यह सुनिश्चित कराएं। बोधगया कि विभिन्न क्षेत्रों तथा कालचक्र मैदान में 24 घंटे मेडिकल कैंप कार्यत रहे, यह सुनिश्चित करावे। दलाई लामा के बोधगया प्रवास के दौरान यातायात व्यवस्था में कोई समस्या ना हो, इसे लेकर अनुमंडल पदाधिकारी, परिवहन पदाधिकारी , पुलिस उपाधीक्षक यातायात आपस में समन्वय करते हुए ट्रैफिक प्लान तैयार करें तथा इसे प्रचार प्रसार करावे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किन स्थानों पर वाहन पड़ाव होगा इसके लिए पार्किंग स्थल को चिन्हित कर ले।

सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने कहा कि बीटीएमसी कार्यालय के समीप गोलंबर पास अत्यधिक संख्या में दो पहिया वाहन का पड़ाव देखा जा रहा है। उन्होंने महाबोधि मंदिर सुरक्षा प्रभारी पदाधिकारी तथा बोधगया थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि महाबोधि मंदिर के परिधि में अनावश्यक कोई भी वाहन का पड़ाव न हो, यह सुनिश्चित करावे साथ ही हर हाल में गोलंबर के समीप एक भी वाहन पड़ाव ना हो, इसे देखते हुए  इसे सख्ती से हटावे। बोधगया आवागमन करने वाले विभिन्न वाहनों यथा दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया तथा बड़ी वाहनों का लगातार गुणवत्तापूर्ण जांच करते रहें। विभिन्न मॉनेस्ट्री  एवं गेस्ट हाउस की भी अच्छे तरीके से जांच करें। महाबोधि मंदिर सहित कालचक्र मैदान, तिब्बतन मॉनेस्ट्री तथा अन्य पब्लिक प्लेस पर हाई रेजोल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरा लगाए ताकि हर एक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिन जिन स्थानों पर सीसीटीवी की आवश्यकता है, ड्रॉप गेट की आवश्यकता है, बैरिकेडिंग की आवश्यकता है इत्यादि चीजों के लिए अनुमंडल पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक बोधगया संयुक्त रूप से भ्रमण करते हुए संबंधित स्थानों को चिन्हित करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करें। जिला पदाधिकारी ने जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि दलाई लामा के बोधगया प्रवास के दौरान कालचक्र मैदान सहित अन्य क्षेत्रों में फायर सेफ्टी का गुणवत्तापूर्ण ऑडिट कर ले। इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में वाहन सहित पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित कराएं।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News