बच्चों को विटामिन 'ए' की खुराक पिलाकर डीएम ने की अभियान की शुरुआत, 4 लाख 84 हजार बच्चों को खुराक देने का लक्ष्य

बच्चों को विटामिन 'ए'  की खुराक पिलाकर डीएम ने की अभियान की शुरुआत, 4 लाख 84 हजार बच्चों को खुराक देने का लक्ष्य

SITAMARHI : जिले में बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, रतौंधी को रोकने और त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ दस्त, निमोनिया को कम करने के लिए अभियान की शुरुआत की गयी. जिला मुख्यालय स्थित डुमरा प्रखंड अंतर्गत रामपुर मझौलिया के मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 235 पर विटामिन 'ए' खुराक कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया. 

इस मौके पर उन्होंने बच्चों को विटामिन “ए” की खुराक पिलाई. कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को डीएम ने बताया कि पूरे सीतामढ़ी जिले में 9 माह से 5 वर्ष तक के 4 लाख 84 हजार बच्चों को विटामिन 'ए' की खुराक दिए जाने का लक्ष्य है. जिसके तहत आज सभी आँगनबाड़ी केन्द्रों और स्वास्थ्य केन्द्रों पर बच्चों को विटामिन 'ए' की खुराक दी जा रही है. उन्होंने बताया कि आगामी 24 से 27 अगस्त तक आशा कार्यकर्ताओं और आँगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन 'ए' की खुराक पिलाई जायेगी. 

9 माह से 1 वर्ष तक के बच्चों को 1 एमएल और 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को 2 एमएल दवा पिलाई जायेगी. साथ ही डीएम ने यह भी अपील किया कि माता-पिता बच्चों को विटामिन 'ए' युक्त भोजन जैसे गाजर, पपीता, टमाटर, सहजन, पालक, दूध, अंडा, मछली, कलेजी पर्याप्त मात्रा में दें. कार्यक्रम के अंत मे जिला पदाधिकारी द्वारा पपीता का पौधा लगाकर, पपीते से विटामिन 'ए' की प्राप्ति के लिए संदेश दिया. 

मौके पर सिविल सर्जन रविन्द्र कुमार, जिला मलेरिया पदाधिकारी रवीन्द्र कुमार यादव, डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान शैलेन्द्र कुमार, डीपीओ आईसीडीएस पुष्पा कुमारी, डुमरा सीडीपीओ शवेता कुमारी, डॉ अमृत किशोर, यूनिसेफ,  पिरामल फाउंडेशन एवं डीएचएस की टीम उपस्थित थी.

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News