डीएमसीएच में पीएम केयर्स फंड से लगे वेंटीलेटर चालू, ऑक्सीजन प्लांट की भी उपलब्ध हुई सुविधा

डीएमसीएच में पीएम केयर्स फंड से लगे वेंटीलेटर चालू, ऑक्सीजन प्लांट की भी उपलब्ध हुई सुविधा

DARBHANGA : डीएमसीएच के नए आईसीयू में पीएम केयर्स फंड से 25 वेंटीलेटर लगाए गए हैं. बताया जा रहा है की कुछ तकनीकी कारणों से पूर्णतया कार्य नहीं कर रहे थे. अब सभी वेंटिलेटर पूर्णतया चालू हो गये हैं. जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के आदेश पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, वरीय उप समाहर्ता ललित राही ने तकनीशियन के सहयोग से यह कार्य संपन्न किया है. इन लोगों ने पुराने सर्जरी भवन में पहले से पड़े हुए मेनीफोल्ड ऑक्सीजन प्लांट को वहां से कोविड वार्ड की दीवार पर इसे शिफ्ट करवाया. इसके लिए आवश्यक सिविल वर्क यथा शेड निर्माण, स्टैंड निर्माण, भूतल पर फेवर ब्लॉक लगवाना इत्यादि  कार्य भी करा दिया गया. इस मेनीफोल्ड ऑक्सीजन प्लांट के कोविड वार्ड के बगल में लग जाने से नए आईसीयू को बिल्कुल एक अलग ऑक्सीजन प्लांट मिल गया है. 

इस प्रकार नए आईसीयू वार्ड के लिए एक अलग ऑक्सीजन प्लांट और बाकी ऑक्सीजन  प्लांट कोविड वार्ड के लिए कार्यरत हो गया है. इस ऑक्सीजन प्लांट का पूर्वाभ्यास  22 मई की रात्रि 7:00 बजे पीएम केयर्स फंड से लगे 2 वेंटीलेटरों को एक सिलेंडर ऑक्सिजन गैस पर चलवा कर किया गया. पूर्वाभ्यास में एक सिलेंडर गैस से जोड़े गए दोनों वेंटीलेटर 1:30 से पौने 2 घंटे तक चले. इससे यह पता चल गया कि इसमें ऑक्सीजन की खपत कम हो रही है. पूर्व में चिकित्सकों की शिकायत थी की वेंटीलेटर में ऑक्सीजन की खपत ज्यादा होती है तथा इसमें ऑक्सीजन की शुद्धता की कमी रहती है. इस नए ऑक्सीजन प्लांट लग जाने से शिकायत का निराकरण हो गया है.  

भूतल पर जितने भी पेशेंट थे, उन सभी को ऊपर के वार्ड में जगह मिल गया है. वर्तमान में पीएम केयर्स फंड के वेंटिलेटर पर 2 मरीज को रखा गया है. नए आईसीयू को कुशलतापूर्वक  चलाने के लिए  लिए तीन वेंटीलेटर तकनीशियन, एक बायोमेडिकल इंजीनियर एवं 4 पारा मेडिकल स्टाफ तथा नए मैनीफोल्ड ऑक्सीजन प्लांट को चलाने के लिए तीन तकनीशियन उपलब्ध कराने हेतु डीएमसीएच द्वारा संबंधित एजेंसी को आदेश दिया जा चुका है. बताया गया है कि ये सभी 24 मई को अपना योगदान दे देंगे और इस प्रकार 24 मई से नए आईसीयू के सभी वेंटिलेटर पूर्णतया पूर्णकालिक कार्यरत हो जाएगा. 

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट


 

Find Us on Facebook

Trending News