बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैंसर है तो घबराएं नहीं, आप भी बन सकती है माँ

कैंसर है तो घबराएं नहीं, आप भी बन सकती है माँ

ओविरिअन कैंसर दुनिया भर में तेजी से फैलने वाला स्त्री संबंधी बिमारियों में से एक है. दुनिया भर की हजारों महिलाएं इस वजह से माँ बनने का सपना खो देती हैं. पर कुछ डॉक्टरों के द्वारा इस पर रिसर्च की गयी है, जो ओविरिअन कैंसर से झूझने वाली महिलाओं के लिए एक नया उम्मीद लेकर आया है. एक अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 'बायो इंजिनीयर्स' ओवरी बनाने में सफलता हाशिल की है और यह खोज पहली बार हुई है. यह एक आर्टिफीसियल ओवरी है, जो महिलाओं को फर्टीलाइज करने में सक्षम है.

'बायो इंजीनियर्स' आर्टिफीसियल ओवरी को महिलाओं में ट्रांप्लांट कर सकते हैं. इस तकनीक के दौरान ओवरी टिशू के सेल्स को केमिकल से ट्रीट किया जाता है और उसका डीएनए या ऐसे किसी भी पार्ट को अलग कर लिया जाता है जिसमे कैंसर की आशंका होती है. रिसर्च के शोधकर्ताओं ने बताया कि अविकसित अंडे को आर्टिफीसियल ओवरी में रख दिया जाता है, इसमें अंडे सुरक्षित रहते हैं. इसके बाद इसका ट्रांप्लांट किया जाता है. 

इस प्रोसेस को पूरा होने के बाद शरीर में अंडे विकसित होना शुरू हो जाएंगे और हर महीने साइकल पूरा हो पाएगा। दूसरे तकनीक के मुकाबले यह तकनीक काफी सुरक्षित है क्यूंकि इसमें री-इम्प्लांटेशन के दौरान कैंसर से प्रभावित सेल्स के वापस से शरीर में चले जाने की कम आशंका होती है. इस तकनीक के जरिये कई कैंसर पीड़ित महिलाओं को माँ बनने का सुख प्राप्त हो सकता है.

Suggested News