बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हैरान न हों, वायुमंडल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं गाय- भैंस, ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा कारण हैं ये मवेशी, पढ़िए कैसे

हैरान न हों, वायुमंडल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं गाय- भैंस, ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा कारण हैं ये मवेशी, पढ़िए कैसे

DESK. वायुमंडल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचाने वाले कारक कौन से हो सकते हैं. सामान्य तौर पर इसके लिए कहा जाता है कि कार्बन उत्सर्जन के कारकों से वायुमंडल को नुकसान होता है. लेकिन अगर कोई कहे कि जितना ज्यादा नुकसान वाहन से उत्सर्जित कार्बन नहीं करता उससे ज्यादा वायुमंडल को नुकसान गाय-भैंस की डकार से होता है तो यह हैरान करेगा. 

जी हां !  धरती के वायुमंडल में मीथेन गैस की मात्रा बढ़ रही है और वैज्ञानिक इसके लिए गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और ऊंट जैसे चौपायों को जिम्मेदार मान रहे हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि जुगाली के दौरान ये चौपाये डकार लेते हैं, जिससे बड़ी मात्रा में मीथेन गैस उत्सर्जित होती है और यह कार से निकलने वाली कार्बन डाई आक्साइड  से भी ज्यादा खतरनाक है और ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा कारण भी. 

इसमें कहा गया है कि धरती के लिए कार से ज्यादा बड़ा खतरा हैं गाय और भैंस, इनकी डकार वायुमंडल को नुकसान पहुंचाती है. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम इस रिसर्च में जुटी है. वैज्ञानिकों का मानना है कि वाहनों से कार्बन डाई आक्साइड गैस उत्सर्जित होती है, जबकि गाय-भैंस जैसे चौपायों से मीथेन गैस। कार्बन डाई आक्साइड गैस की तुलना में मीथेन गैस वायुमंडल के लिए ज्यादा खतरनाक है और ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा कारण भी. मनुष्य की तरह गाय-भैंस को भी पेट में गैस की समस्या होती है. उनकी डकार धरती के लिए जितनी खतरनाक होती है उतनी कार भी नहीं. 

वहीं, संयुक्त राष्ट्र की 2014 की एक रिपोर्ट भी इस बारे  में इशारा करती है. रिपोर्ट के मुताबिक, जुगाली करने वाले जानवर जैसे गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और ऊंट आदि जानवर जुगाली करते हैं और डकार मारते हैं. इनके पेट में लाखों की संख्या में जीवाणु होते हैं, जो घास और पत्तियों जैसे फाइबर युक्त खाने को छोटे टुकड़ों में तोड़कर उन्हें पचाने की प्रक्रिया में आसान बनाते हैं. इससे उनके पेट से मीथेन उत्सर्जित होती है.


Suggested News