क्या आप भी अपने Aadhar को Paytm से हटाना चाहते हैं? जानिए तरीका

क्या आप भी अपने Aadhar को Paytm से हटाना चाहते हैं? जानिए तरीका

N4N DESK: आधार पर 26 सितंबर को आए माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से आधार की अनिवार्यता बैंक, मोबाइल और डिजीटल वॉलेट जैसे की Paytm से समाप्त कर दी है. नए मोबाइल नंबर से लेकर पेटीएम तक, हर जगय आधार की अनिवार्यता थी.  बता दें कि पहले हर पेटीएम उपभोक्ता को KYC कराना अनिवार्य था. इसके लिए उपभोक्ताओं को Paytm से अपना आधार कार्ड लिंक करवाना पड़ता था. 


Paytm से Aadhar डी-लिंक करने के लिए अपनाएं ये तरीका

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब कई लोग अपने निजी जानकारीयों के गलत इस्तमाल को लेकर परेशान हैं. तो अगर आपने भी अपने आधार को पेटीएम से लिंक करवाया हुआ है और अब डी-लिंक करवाना चाहते हैं तो इस आसान से तरीके को फॉलो करें. 

सबसे पहले आप अपने नंबर से पेटीएम के कस्टमर केयर नंबर 0120-4456456 पर कॉल करें. कस्टमर केयर पर कॉल करने के बाद 1 दबाकर अपनी भाषा का चुनें. इसके बाद डायलर पर 2 प्रेस करने के बाद KYC क्वेरी सेक्शन में जाएं. अब एक बार फिर आपको 1 प्रेस करना होगा और अपनी क्वेरी दर्ज करनी होगी. एक बार फिर से 1 प्रेस करें और कस्टमर केयर सेक्शन तक पहुंचें. अब आपको अपने पेटीएम ऐप या वेबसाइट पर अपना पेटीएम पासवर्ड दर्ज करना होगा. इसके बाद 9 प्रेस करके कस्टमर केयर अधिकारी से बात करें और अपने आधार नंबर को डी-लिंक करने के लिए आग्रह करें. आपके अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए आपसे आपकी जन्मतिथि, रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी आदि कि जानकारी ली जाएगी. सारी जानकारियां देने के बाद आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर एक मेल आएगा जिसमें आपको अपने आधार कार्ड का फोटो अटैच करके भेजना होगा. इस कन्फर्मेशन के बाद अब आपका आधार पेटीएम से 72 घंटों के भीतर डी-लिंक हो जाएगा.

Find Us on Facebook