बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पता है बिहार में कितने करोड़ लोगों ने छोड़ी शराब ... सीएम नीतीश ने आंकड़ों के साथ किया खुलासा कैसे सफल है शराबबंदी

पता है बिहार में कितने करोड़ लोगों ने छोड़ी शराब ... सीएम नीतीश ने आंकड़ों के साथ किया खुलासा कैसे सफल है शराबबंदी

पटना. बिहार में वर्ष 2016 से लागू हुई शराबबंदी के बाद से अब तक राज्य में 1.82 लाख लोगों ने शराब पीना छोड़ा है यह खुलासा शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. उन्होंने बताया कि राज्य में शराबबंदी सफल है. कुछ मामलों को छोड़कर बिहार में शराबबंदी अपने लक्ष्य की ओर सफल है. दरअसल, बिहार में सफलतापूर्वक लागू पूर्ण शराबबंदी के अध्ययन के संबंध में छत्तीसगढ़ से आये प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात से जुड़े पत्रकरों के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शराबबंदी का क्या असर है और इससे कितना फायदा हुआ है, इसे देखने आर समझने के लिए छत्तीसगढ़ से एक टीम यहां आई हुई है। 

उन्होंने कहा कि टीम ने मुझसे भी मुलाकात की है। हमने सारी बातों की जानकारी उन्हें दे दी है। बिहार में शराबबंदी लागू हाने के बाद छत्तीसगढ़ के लोगों ने मुझे आमंत्रित किया था। हमलाग वहां गये थे। अभी के छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उस समय कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे। हमारी मुलाकात उनसे भी हुई थी। सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में शराबबंदी का देखने लोग आ रहे हैं, यह अच्छी बात है। छत्तीसगढ़ से आये लाग शराबबंदी का देखकर काफी प्रसन्न हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में एक महिला विधायक भी शामिल हैं। समाज में कुछ आदमी तो गड़बड़ करनेवाले हाते ही हैं। शत प्रतिशत लोग तो कभी ठीक नहीं हा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शराबबंदी का लेकर बिहार सरकार ने वर्ष 2018 में सर्वेक्षण करवाया था. उस समय पता चला था कि राज्य में एक करोड़ 64 लाख लोगां ने शराब पीना छोड़ दिया है। अभी हाल ही में दोबारा सर्वेक्षण करवाया गया है तो यह बात सामने आयी कि अब 1 कराड़ 82 लाख लोगों ने शराब पीना छोड़ दिया है। 

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है कि 99 प्रतिशत महिलाएं शराबबंदी के पक्ष में है जबकि 92-93 प्रतिशत पुरुष शराबबंदी के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि शराबबंदी बड़ी चीज है, कुछ आदमी तो इधर-उधर करनेवाला हाता ही है, यह काई चिंता की बात नहीं है। पहले लोग अपना पैसा शराब पीने में खर्च कर देते थे, अब लाग अच्छे से रह रहे हैं । शराब पीने की जगह अब लाग अपना पैसा सामान खरीदने में खर्च कर रहे हैं।


Suggested News