बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या आप जानते हैं!, आपके मरने के बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट का मालिक कौन होता है?

क्या आप जानते हैं!, आपके मरने के बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट का मालिक कौन होता है?

मौत एक ऐसा सच है, जिससे सभी वाकिफ हैं. जिंदगी और मौत तो भगवान के हाथों में है, इस पर हम इंशान का कोई वश नहीं होता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि जिस सोशल नेटवर्किंग साइट पर आप जिंदगी का आधा हिस्सा बिताते हैं, उसका आपके मरने के बाद क्या होता है. आजकल सोशल मीडिया लोगों का अहम् हिस्सा बन चूका है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आपके मौत के बाद आपके अकाउंट्स को कौन देखता है.

फेसबुक 

DO-YOU-KNOW-WHO-IS-YOUR-OWNER-OF-SOCIAL-MEDIA-ACCOUNT-AFTER-DEATH2.jpg

फेसबुक के रूल के अनुसार, किसी भी व्यक्ति के मौत के बाद उसका अकाउंट बंद कर दिया जाता है. कोई दूसरा शख्स उस अकाउंट को यूज़ नहीं कर सकता है. पर अगर मृत व्यक्ति के परिवार का कोई सदस्य उसके अकाउंट को यादगार की तौर पर रखना चाहता है तो वे फेसबुक को रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम 

DO-YOU-KNOW-WHO-IS-YOUR-OWNER-OF-SOCIAL-MEDIA-ACCOUNT-AFTER-DEATH3.jpg

इंस्टाग्राम का रूल भी कुछ हद तक फेसबुक की तरह ही है. मृत व्यक्ति के इंस्टाग्राम अकाउंट को बंद कर दिया जाता है. पर अगर उसके परिवार का सदस्य यादगार के लिए रखना चाहता है तो वो रख सकता है.

ट्वीटर 

DO-YOU-KNOW-WHO-IS-YOUR-OWNER-OF-SOCIAL-MEDIA-ACCOUNT-AFTER-DEATH4.jpg

इस मामले में ट्वीटर के कुछ अलग नियम कायदे हैं. यदि ट्विटर अकाउंट यूज करने वाले शख्स की मृत्यु हो जाती है तो उस शख्स से ज़ुरा किसी भी व्यक्ति को यह  इनफार्मेशन ट्विटर को देना पड़ता है. जानकारी के बाद ट्विटर 30 दिन के अंदर हमेसा के लिए उस अकाउंट को डीएक्टिवेट कर देता है.

यूट्यूब

DO-YOU-KNOW-WHO-IS-YOUR-OWNER-OF-SOCIAL-MEDIA-ACCOUNT-AFTER-DEATH5.jpg

अगर किसी यूट्यूब यूजर की मौत हो जाती है, तो उस व्यक्ति से जुड़ी यह जानकारी यूट्यूब कंपनी को देना पड़ता है. ऐसा नहीं करने पर कुछ समय के बाद यूट्यूब कंपनी उसकी अकाउंट बंद कर देता है.

Suggested News