बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भूल से भी सोशल मीडिया पर शेयर न करें आधार नंबर, हो सकता है धोखा

भूल से भी सोशल मीडिया पर शेयर न करें आधार नंबर, हो सकता है धोखा

 यदि आप भी अपना आधार नंबर सोशल मीडिया पर डालते हैं तो भूल से भी ऐसी गलती ना करें। आधार नंबर शेयर करना आपको महंगा पड़ सकता है. हाल ही में आधार अथॉर‍िटी यूआईडीएआई ने आधार नंबर इंटरनेट और सोशल मीडिया के किसी भी प्लैटफॉर्म पर शेयर न करने की हिदायत दी है और ना ही इसके जरिये अपनी जानकारी लीक करने को लेकर किसी को चैलेंज करें.

दरअसल, कुछ दिन पहले टेलीकॉम रेग्युलेटरी ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने ट्व‍िटर पर अपना आधार नंबर शेयर कर दिया था. उन्होंने कहा कि मैंने अपनी आधार नंबर सार्वजनिक किया क्योंकि मैं यह साबित करना चाहता था कि आधार व्यवस्था सुक्षित है नहीं या और नंबर के खुलासे से किसी को कोई नुकसान तो नहीं होगा। इसके बाद सोशल मीडिया पर आधार नंबर डालकर चुनौती देने को लेकर विवाद शुरू हो गया था. हैकर्स ने उनकी आधार अकाउंट की जानकारी ने उनका फोन नंबर से लेकर घर का एड्रेस भी निकलने में सफल हो गएं. 

इस पर यूआईडीएआई ने कहा कि सोशल मीडिया पर नंबर सार्वजनिक करना कानूनी अपराध है. अथॉरिटी ने कहा, ''लोगों को अपना आधार नंबर किसी भी सार्वजन‍िक मंच पर साझा नहीं करना चाहिए. आधार नंबर भी आपके बैंक अकाउंट, पासपोर्ट नंबर समेत अन्य जानकारियों की तरह ही निजी संवेदनशील जानकारी है. इसलिए इसका इस्तेमाल सिर्फ वैध जगहों पर ही किया जाए.'' आधार अथॉरिटी का कहना है कि यदि कोई भी व्यक्ति आधार नंबर से किसी की जानकारी निकाल कर दुरूपयोग करता है तो यह एक अपराध माना जाएगा। वैसे व्यक्ति को आधार एक्ट के तहत जुर्माना भरना होगा और साथ ही सजा भी सुनाई जाएगी।


Suggested News