दीपावली का डबल बोनस : केंद्र के बाद बिहार सरकार का जनता को ‘तोहफा’, जानें कितने रुपए ‘और’ कम होगा पेट्रोल-डीजल

दीपावली का डबल बोनस : केंद्र के बाद बिहार सरकार का जनता को ‘तोहफा’, जानें कितने रुपए ‘और’ कम होगा पेट्रोल-डीजल

PATNA:  बुधवार को केंद्र सरकार ने देशवासियों को दीपावली की पूर्व संध्या पर सरप्राइज गिफ्ट दिया। भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की, जिसके तहत पेट्रोल पर ₹5 और डीजल पर ₹10 उत्पाद शुल्क कम किया जाएगा। यह कीमतें आज से लागू हो गई है। इसके बाद राज्य सरकार भी पीछे क्यों रहे, उन्होनें भी जनता को दीपावली पर बोनस गिफ्ट देने का फैसला लिया है। बता दें कि केंद्र के बाद राज्य सरकारों ने भी अपनी अपनी तरफ से शुल्क घटाने का निर्णय लिया है।

बिहार में कच्चे तेल की कीमत में आई इतनी कमी!

इस प्रक्रिया के तहत बिहार सरकार ने पेट्रोल पर 1.30 रुपए और डीजल पर 1.90 रुपए की कटौती करने का फैसला लिया है। अब केंद्र और बिहार सरकार की ओर से की गई कमी को जोड़ा जाए तो बिहार में 6.30 रुपए पेट्रोल और 11.90 रुपए डीजल पर कम हो जाएंगे। इसका सीधा असर आम आदमी को पड़ेगा और उन्हें थोड़ी बहुत ही सही, मगर राहत जरूर मिलेगी।

पूर्व डिप्टी सीएम ने कल ही दी थी जानकारी

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बुधवार रात ही ट्वीट कर बिहारवासियों को दोगुनी खुशी दे दी थी। उन्होनें ट्वीट के माध्यम से ही सर्व साधारण को बताया था कि बिहार सरकार कितनी एक्साइज ड्यूटी कम करने जा रही है।

अन्य राज्यों में भी कम होंगे कच्चे तेल के दाम

केंद्र सरकार की घोषणा के कुछ ही घंटो बाद इस संदर्भ में राज्यों ने भी फैसला लिया। उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर 7 रुपये तो डीजल पर 2 रुपये लीटर वैट कम कर दिया। इस प्रकार यहां दोनों ईंधनों के दामों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी हो गई है।इसके बाद कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा और असम की सरकारों ने दोनों ईंधनों को और सस्ता करने के लिए करों में और कटौती कर दी। इन राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर करों में सात-सात रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी, जिससे वहां पर डीजल की कीमत में 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News