अब मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं वोटर कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया

अब मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं वोटर कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया

DESK : अगर आपका वोटर आई कार्ड कहीं गुम हो गया है तो उसके लिए आपको कार्यालयों की चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है. मोबाइल पर ही मतदाता पहचान पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं. हालाँकि इसके लिए वोटरकार्ड का ईपिक नंबर रहना जरूरी है. मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने के पहले संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज आएगा. भारत निर्वाचन आयोग ने लोगों की सुविधा के लिए ई वोटर पोर्टल को लांच कर दिया है. हालांकि अभी सर्वर में अधिक लोड होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. अगले एक दो दिनों में यह समस्या खत्म हो जाएगी. 

ई-वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले लोगों को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर वोटर पोर्टल पर जाना होगा या नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल में जाकर अपने राज्य और जिला का चयन करें. उसके बाद मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रर्ड करें. तत्पश्चात दिए गए कॉलम में ईपिक नंबर डालें, जो मोबाइल रजिस्टर्ड होगा उस पर ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को दिए गए कॉलम में डालकर वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करें. यदि आपको ईपिक नंबर याद नहीं है तो वोटर आईडी कार्ड को सर्च करने का एक और तरीका है. जिसमें लोग उसे पोर्टल पर राज्य और जिले का चयन करने के बाद अपना सरनेम डाल सकते हैं. इससे भी मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं. 

बताते चलें की पटना जिले में 47 लाख 12 हजार 626 मतदाता हैं, जिसमें 24 लाख 73 हजार 576 पुरुष तथा 22 लाख 38 हजार 881 महिला मतदाता हैं. इसमें 905 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. मतदाता सूची को ऑनलाइन कर दिया गया है. नई वेबसाइट के जरिये लोग अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. यदि किसी का मतदाता पहचान पत्र नहीं मिला है और मतदाता सूची में उसका नाम दर्ज है तो ऐसे लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 



Find Us on Facebook

Trending News