बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सामाजिक जिम्मेदारी : गरीब की बेटी की शादी से लिए मददगार बनकर आया कन्या विकास विवाह सोसायटी, खुशियों के साथ हुई विदाई

सामाजिक जिम्मेदारी : गरीब की बेटी की शादी से लिए मददगार बनकर आया कन्या विकास विवाह सोसायटी, खुशियों के साथ हुई विदाई

LAKHISARAI : निर्धन असहाय परिवारों के अरमानों को पूरा करने के लिए जहां राज्य व केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित हैं, तो वहीं कई एनजीओ और सोसायटी भी इस दिशा में नेक काम कर लोगों के बीच खुशियां प्रदान कर रहे हैं। इसी कड़ी में कन्या विकास विवाह सोसायटी द्वारा एक निर्धन परिवार को सहयोग उपलब्ध कराया गया। 

जानकारी के अनुसार प्रखंड के एजनिघाट पंचायत स्थित एजनी गांव निवासी लालो रजक की पुत्री पायल कुमारी की शादी गुरुवार को आयोजित थी। इसी दिन वैवाहिक घर में पहुंचकर उक्त सोसायटी के सदस्यों द्वारा बेटी विदाई का सामान उपलब्ध कराया जा सका। जिसमें पलंग, गोदरेज, ट्रंक, तोसक, रजाई, बेडशीट, तकिया, मछरदानी, वर-वधु का कपड़ा, श्रृंगार सामग्री एवं कुछेक आवश्यक बर्तन शामिल रहे। इस मौके पर सोसायटी के जिला प्रबंधक रंजीत कुमार, सहायक प्रबंधक उमा कुमारी, प्रखंड सहायक रामनिवास कुमार एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे। सोसायटी से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराते हुए रंजीत कुमार ने बताया कि इस संस्था का जिला कार्यालय शेखपुरा और मुख्य कार्यालय गया शहर में स्थित है।

संस्था का उद्देश्य समाज को बाल विवाह, भ्रूण हत्या और दहेज से मुक्त करने की है। सर्वे के दौरान चिन्हित हुए निर्धन परिवार के घर शादी समारोह में सुविधा उपलब्ध कराया जाता है। बेघर परिवारों के लिए सोसायटी द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर सामूहिक शादी का भी आयोजन किया जाता है।

Suggested News